Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दुनिया के ये अनोखे जानवर, देखकर रह जाएंगे दंग

Animals

भगवान् ने इस पूरी स्रष्टि का निर्माण किया है। यहाँ इंसान से लेकर जीव जंतु (Animals) तक सब का निर्माण हुआ है।  यहाँ कोई न कोई किसी न किसी मकसद से आया है। इस दुनिया में कई ऐसे अद्भुत नज़ारे देखने को भी मिल जाते है जिसे आप ने कभी आप ने ना सुना होगा ना कभी देखा होगा। हमारी दुनिया में कई ऐसे जीव भी पैदा हुआ है जो सिखने में अजीब है लेकिन इसी के साथ बहुत खतरनाक भी।  तो आइये जानते है ऐसे ही कुछ दुनिया के खूबसूरत डरावने जीवो (unique animals) के बारे में –

लाल होठों वाली बैटफिश

गैलापागोस दीप पर पाई जाने वाली यह मछली दिखने में ही विचित्र है। इसके लाल होठ दिखने में बहुत भयानक नज़र आते है। इस मछली की छाती पर उगे पंख के सहारे समंदर की सतह पर चलकर अपना  शिकार करती है।

गिरगिट

गेको साल्टॉरियस एक्सिमियुस ऑस्ट्रेलिया के वनों में रहते हैं। यह गिरगिट भूरे और सफेद चित्तियों और सीधी पूंछ के कारण वह पत्ती जैसा दिखता है। इसे ढूंढना मुश्किल है। अक्सर रात में ये शिकार करता है।

पंडा चींटी

चिली में पायी जाने वाली इन चींटी के शरीर पर बाल होते हैं। इनका कलर बहुत हद तक चीनी पंडा के रंग जैसा होता है। इन चींटियों का डंक भी बड़ा दुखदायी और ज़हरीला होता है।

Tenrec

यह छोटा और अजीब जीव अफ़्रीका के मैडागास्कर इलाके में पाया जाता है। इसकी ख़ास बात यह है कि यह कीड़ों और सांपों के फुफकार जैसी आवाज़ निकालता है।

Glaucus Atlanticus

इस जीव को नीले ड्रैगन के नाम से भी जाना जाता है। यह जीव समुन्दर के गरम इलाके में देखा जाता है।इसके पेट में गैस के भरे होने की वजह से यह सतह पर ही तैरता दिख जाता है।  यह इतना छोटा जीव होता है की इसे हम अपने हाथ की हथेली पर भी रख सकते है।

बैगनी मेंढक

भारत में पाया जाने वाला यह बैगनी मेंढक बोहत काम देखने को मिलता है। इसकी ज़िंदगी का अधिकांश हिस्सा ज़मीन की दरारों में रह कर बिताता है। यह सिर्फ़ 2 सप्ताह के लिए बाहर आता है जब उसे सम्भोग करना होता है।

कटैला ड्रैगन

यह जीव  ड्रैगन की तरह दिखाई देता है। यह कही ज़्यादा शातिर होता है। इसके शरीर पर एक छोटा सिर है, जिसे दिखाकर वह शिकार को आकर्षित करता है।

Exit mobile version