Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आपकी स्किन का ख्याल रखेंगी ये सब्जियां

Glowing Skin

glowing skin

हम जो भी खाते हैं, उसका असर हमारी सेहत पर ही नहीं चेहरे पर भी नजर आता है. चाहे वो धुप हो या फिर कोई भी मौसम  आपकी स्किन (Skin) का खास ख्याल रखा जाता है. यानि ये सभजीयां आपकी स्किन का खास ख्याल रखेंगी. इसलिए कहा जाता है कि हमें जंक फूड की बजाए अपनी डायट में हेल्‍दी और फ्रेश फूड को स्‍थान देना चाहिए. इससे न सिर्फ आप हेल्‍दी रहेंगे, बल्कि स्किन का ग्‍लो भी बना रहेगा.

आज हम कुछ ऐसी ही सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी अपना सकते हैंलाल फल और सब्जियां- गर्मियों के मौसम में अपनी डाइट में लाल शिमला मिर्च, टमाटर और स्ट्रॉबेरीज जरूर शामिल करें. ये सभी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं.

फलियां- फलियों में जिंक और हाइड्रोलिक एसिड पाया जाता है. ये दोनों स्किन में कोलाजन के स्तर का बनाए रखने में मदद करते हैं. इनके सेवन से स्किन पर झुर्रियां भी नहीं पड़ती हैं.

पत्ता गोभी- पत्ता गोभी में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए, विटामिन-बी और सी पाया जाता है. पत्ता गोभी के सेवन से स्किन में कोलाजन का प्रोडक्शन सही मात्रा में होता है. इसमें लाइकोपीन भी मौजूद होता है, जिससे सन बर्न नहीं होता. स्किन में कोलाजन के बनने पर स्किन की मरम्मत भी हो जाती है.

गाजर- गाजर में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से कील-मुंहासों की समस्या दूर होती है. साथ ही स्किन में ब्लड फ्लो बेहतर तरीके से होता है, जिससे नई स्किन बनने में मदद मिलती है.

मछली- स्किन में ग्लो लाने के लिए डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड जरूर शामिल करें. इसके लिए मछली का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से स्किन पर प्रोटेक्टिव लेयर बनती है और स्किन डैमेज होने से बच जाती है.

Exit mobile version