पेट पर चढ़े फैट को कम करने के लिए आपनाएं ये तरीके

- in फैशन/शैली, स्वास्थ्य
मोटापामोटापा

लाइफस्टाइल डेस्क। रोज बाहर का खान-पान हर व्यक्ति को का घर बना दिया हैं। महिला हो या पुरुष हर दूसरा व्यक्ति मोटापे या जरूरत से ज्यादा वजन का शिकार हो रहा है। मोटापा न केवल लोगों की उम्र कम करने का काम कर रहा है बल्कि ये लोगों को ऐसी बीमारियों को शिकार बना रहा है, जो हमारी जीवनशैली से हुई जुड़ी हुई हैं।

कुछ गंभीर रोगों के खतरों को कम करने के लिए हर जिम ट्रेनर या फिर डॉक्टर वेट लूज यानी की वजन कम करने के बारे में बात करते हैं लेकिन वजन कम कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं है। वजन कम करने के लिए कड़ी मशक्कत और सही डाइट की जरूरत होती है, जिसे फॉलो कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती है।

मीठा खाना बंद करें

सब जानते हैं कि शुगर किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए कितनी खतरनाक है। शुगर न केवल आपके रक्त में मिलकर ब्लड ग्लूकोज के स्तर को बढ़ा देती है बल्कि आपके बैली फैट को भी बढ़ा देती है। मीठा खाने से आपके मन में बार-बार क्रेविंग होती है, जिस कारण आप जरूरत से ज्यादा खाना खाने लगते हैं। इसके अलावा शुगर का जीआई इंडेक्स भी बहुत ज्यादा होता है और ज्यादा मात्रा में शुगर के सेवन से मोटापे बढ़ने की संभावना भी अधिक होती है।

कार्ब कम प्रोटीन का सेवन ज्यादा करें

वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है अपनी खान-पान की आदतों को सुधारना। जी हां, अगर आप कार्ब की मात्रा को कम कर देंगे और प्रोटीन का सेवन बढ़ा देंगे तो आपका मोटापा जल्द ही कंट्रोल होता दिखाई देगा।

आपको अपनी डाइट में ब्रेड, चावल, रोटी की जगह अंडे, सोयाबीन, पनीर, चना दाल, फल को शामिल करना चाहिए।वजन कम करने के लिए सही डाइट के साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज करने की भी जरूरत होती है। भले ही आप सामान्य व्यायाम करें फिर चाहे दौड़ना हो या रस्सी कूदना। आप सही डाइट के साथ ये दोनों एक्सरसाइज भी करेंगे तो भी वजन कम कर पाएंगे।

एप्पल सिडेर विनेगर

एप्पल सिडेर विनेगर का सेवन आपके शरीर के अन्य अंगों व पेट पर चढ़ी चर्बी को कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं ये कई बीमारियों की रोकथाम में भी मदद करता है।

फ़ास्ट  रखना शुरू करें

पेट को चर्बी को जल्द से जल्द खत्म करने के लिए दिन मे कम से कम 14 घंटे का उपवास जरूर रखें। आसान भाषा में इसे इंटरमिटेंट फास्टिंग भी कह सकते हैं। फास्टिंग का मतलब है कि आपको अपने दो भोजन के बीच मे करीब 14 घंटे का अंतर रखना होगा। आप दिन में किसी भी वक्त खाना खाएं लेकिन बाकी के टाइम मत खाइए और उस अंतर को बरकरार रखिए। अगर आप सुबह 12 बजे खाना खाते हैं तो आपको रात 10 बजे तक ही खाना चाहिए। बीच के घंटों में कुछ न खाएं।

फिटनेस बैंड है मददगार

अपनी फिटनेस पर नजर रखने के लिए जरूरी है कि आप एक फिटनेस बैंड खरीद ले, जो आपकी हर जरूरी गतिविधि के दौरान आपके स्वास्थ्य पर नजर रखें। इससे आपको अच्छा करने के लिए प्रेरणा मिलेगी।सफेद चीजों ने न कहें। व्हाइट शुगर, सफेद ब्रेड, सफेद चावल जैसी ज्यादातर सफेद चीजों का सेवन बंद करे। हां आप अंडा जरूर खा सकते हैं।

रात में समय से न खाना

वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है खाना खाने का सही समय। जी हां, देर रात को खाना खाने से आपका शरीर पाचन प्रक्रिया सही से नहीं कर पाता और भोजन ठीक से अवशोषित नहीं हो पाता। इसी कारण से खाना आपके शरीर को नहीं लगता है।

खाना खाने के बाद घूमना

खाना खाने के बाद टहलना हर किसी के लिए फायदेमंद होता है। ऐसा करने से खाना पच जाता है और आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की भी आपूर्ति होती है। इसलिए खाना खाने के बाद जरूर टहलें।

loading...
Loading...

You may also like

आपको शादी-पार्टी में दिखना है खूबसूरत, इस तरह करें आपने लुक को कैरी

🔊 Listen This News लाइफ़स्टाइल डेस्क। वैसे तो