Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इन योगासन की मदद शरीर को बनाएँ चुस्त और तंदरुस्त

yogasan

योगासन

लाइफस्टाइल डेस्क। शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज और योग बहुत जरूरी है। लेकिन इसके साथ ही सही फिटनेस के लिए हाथों का होना जरूरी है। लेकिन कई बार हाथों की कमजोरी की वजह से ठीक ढंग से योग या कसरत नही हो पाती है। कंधों को मजबूत करने से शरीर के दूसरे हिस्सों में भी मजबूती आती है। आगे की स्लाइड में जानिए वो पांच योगासन जो कंधों को मजबूत बनाएंगे।

गोमुखासन

इस आसन को करने से सांस की बीमारियां दूर होती है। सांस से जुड़े आसन करने से मन-मस्तिष्क शांति मिलती है और किसी भी तरह के तनाव दूर होते हैं। इस आसन को करने के लिए दंडासन में बैठते हुए बांए पैर को मोड़कर एड़ी को दाएं हिप के पास रखें। वहीं स्थिति दाएं पैर के साथ भी करें। अब हाथों को उठाकर एक हाथ को ऊपर की ओर से पीछे ले जाए और दूसरे हाथ को पेट के पास से पीछे की ओर ले जाकर दूसरे हाथ के पंजे को पकड़ने की कोशिश करें। गर्दन और कमर बिल्कुल सीधी रखें। इस आसन को करने से कंधे और हाथों में भी मजबूती आती है।

गरुड़ासन

गरुड़ासन को करने से पैरों के साथ ही हाथों को मजबूत करने के लिए गरुड़ासन करना चाहिए। इसे करने से हाथों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। इस आसन को करने के लिए ताड़ासन की मुद्रा में खड़े हो जाएं। इसके बाद घुटनों को मोड़े और बाएं पैर को उठाकर दाहिने पैर के ऊपर घुमा लें। हाथों को भी इसी प्रकार एक दूसरे के ऊपर घुमाकर हाथ जोड़ें।

अधोमुख श्वानासन

हाथों को मजबूत करने में ये योगासन भी लाभदायक है। इसे करने के लिए घुटनों के बल खड़े हो जाएं। फिर हाथों को जमीन पर रखें। पंजों पर जोर देते हुए घुटने सीधे करें और कमर के हिस्से को ऊपर की ओर उठा लें। हाथों को आगे करके शरीर को अंग्रेजी के वी शेप में बना लें। यह आसन करने से हाथों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है।

Exit mobile version