Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

खून का गाढ़ापन हो सकता है खतरनाक, पतला करने के लिए आजमाएं ये उपाय

Blood

Blood Thickness

अगर आप स्वस्थ शरीर चाहते हैं तो इसके लिए आपको हेल्दी ब्लड (Blood) की भी जरूरत होती है। लेकिन कई बार ऐसी स्थिति बनती हैं कि खून गाढ़ा होने लगता हैं जो की खतरनाक स्थिति पैदा कर सकती है। यदि रक्त ज्यादा गाढ़ा होता है तो इससे खून में थक्का जमने का जोखिम बढ़ जाता है जो कि मस्तिष्क, फेफड़ों व हृदय में रक्त प्रवाह को बाधित कर सकता है। यह आगे चलकर आपके लिए जानलेवा बन सकता हैं।

खून (Blood)गाढ़ा होने पर सिरदर्द, हाई ब्लड प्रेशर, खुजली होना, धुंधलापन, अर्थराइटिस, चक्कर आना और पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लड की समस्या भी होती है। ऐसी स्थिति में खून पतला करने के लिए एलोपैथिक दवाओं का सेवन करना पड़ता है। लेकिन आप चाहे तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी खून (Blood)का गाढ़ापन दूर करते हुए इसे पतला बना सकती हैं। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

लाल मिर्च

लाल मिर्च में सैलिसिलेट भी अधिक होते हैं और यह शक्तिशाली रक्त को पतला करने वाले एजेंट के रूप में कार्य कर सकता है। इतना ही नहीं, अगर इसका सेवन किया जाए तो इससे रक्तचाप कम करना और परिसंचरण बढ़ाना जैसे अन्य लाभ भी आपको मिलते हैं।

लहसुन

लहसुन के औषधीय गुणों से तो आप परिचित होंगे ही। लहसुन में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में फ्री रेडिकल को नष्ट करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही लहसुन खून प्रेशर को सामान्य रखकर खून को पतला करने में मदद करता है जिससे रक्त के प्रवाह में सुधार होता है। अतः यदि आपको खून को पतला करना है तो आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं।

हल्दी

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व होते हैं जो शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम व जि़ंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी ब्लड क्लॉटिंग को रोकने में भी कारगर है। आप हल्दी वाले दूध का सेवन भी कर सकते हैं।

अदरक

अदरक में भी सेलिसिलेट होता है जो कई पौधों में पाया जाता है। एसिटाइल सेलिसिलिक एसिड, सेलिसिलेट से उत्पन्न होता है जिसे एस्पिरिन भी कहा जाता है। यह स्ट्रोक से रोकथाम करने में मदद करते हैं। एवोकाडो, बेरी, चेरी जैसे कुछ पदार्थों में सेलिसिलेट होता है जो खून को पतला करने में मदद करते हैं। अदरक में सूजन कम करके मांसपेशियों को आराम दिलाने के भी गुण होते हैं। इसलिए आप अदरक को भी खून को पतला करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंगूर

अंगूर में पाये जाने वाले तत्व रक्त में थक्का जमने की प्रक्रिया को रोकते हैं। अंगूर की ऊपरी सतह में रेस्वरेट्रॉल तत्व पाया जाता है, जो खून को पतला करने में सहायक होता है और थक्का नहीं जमने देता है।

दालचीनी

अगर आप नेचुरल तरीके से अपने रक्त को पतला करना चाहते हैं तो इसके लिए दालचीनी का सेवन करना यकीनन एक अच्छा विचार है। दालचीनी रक्त को पतला करने के साथ−साथ रक्तचाप को कम करने और सूजन की स्थिति से राहत दिलाने में मदद करता है। इससे स्ट्रोक होने की संभावना कम हो सकती है। हालांकि, दालचीनी के लंबे समय तक सेवन से लीवर खराब हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इस मसाले का उपयोग सीमित मात्रा में ही करें।

मछली और मछली का तेल

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड ईपीए और डीएचए होता है जिसमें खून को पतला करने से गुण होते हैं। ईपीए और डीएचए खून को पतला करने में मदद करते हैं। मछली के तेल का सेवन कैप्सूल की तरह किया जा सकता है। इसलिए मछली का ते भी खून को पतला करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Exit mobile version