यह एक विटामीन कम कर सकता है कोलन कैंसर का खतरा

- in स्वास्थ्य
Loading...

आजकल बाजारों में इतनी तरह के खाने आ गए है कि चाह कर भी कोई व्यक्ति खुद उन्हें खाने से रोक नही पाता। जीभ के स्वाद के लिए तो यह सब चीजे बहुत अच्छी है, मगर जहां बात स्वास्थ्य व सेहत की आए तो यह चीजे बिल्कुल ठीक नही है। इनकी लगातार खुराक आपके स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां दे सकती है। शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हमे विटामीन की जरुरत होती है और यह सब हमे हेल्दी आहार से मिलता है। अगर विटामीन की बात की जाए तो हमारी हड्डियों को मजबूती विटामीन डी से प्राप्त होती है, मगर एक शोध में साबित हुआ है कि ये हमें कोलन कैंसर के खतरा से भी बचा सकता है। शोध के दौरान जिन लोगों पर रिसर्च की गई उनसे आधे लोगों के आहार में विटामीन डी की पर्याप्त मात्रा थी। इन लोगों की अपेक्षा विटामीन डी की कमी वाले लोगों में कोलन कैंसर का खतरा 31 फीसदी रहा। आइये जानते है इससे जुड़े कुछ और तथ्यों को।

विटामीन डी अधिक मात्रा अधिक प्रभावी –

विटामीन डी अधिक मात्रा अधिक प्रभावी

रिसर्च के दौरान यह भी पाया गया कि जिन लोगों में इसकी मात्रा पर्याप्त मात्रा से अधिक रही उनके कोलन कैंसर का खतरा 22 फीसदी और कम रहा। वैसे विटामीन डी की मात्रा को निरंतर बढ़ाते रहने से कैंसर का खतरा ज्यादा कम नही होता। यह एक सीमा तक ही कम होता है।

शोधकर्ता फिलहाल नही देते इसकी सलाह –

शोधकर्ता फिलहाल नही देते इसकी सलाह

इस शोध में शामिल अमेरिकन कैंसर सोसायटी ती इपिडिमिओलॉजिस्ट मर्जी ए.मैक्कुलो इस बारे में बताती है कि शोध में बेशक सकारात्मक परिणाम सामने आए है लेकिन बावजूद इसके वर्तमान में वह चिकित्सीय एजंसियों को कोलन कैंसर की रोकथाम हेतु विटामीन डी का इस्तेमाल करने का सुझाव नही देती है।

वह आगे बताती है कि यह शोध केवल यह जानकारी दे रहा है कि स्वास्थ्य एजेंसियां विटामीन डी के संदर्भ में आगे और जांच कर सकते हैं। हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए यह एक उत्तम आहार है लेकिन इसे कोलन कैंसर की रोकथाम के लिए पूरी से प्रमाणित नही माना जा सकता है।

Loading...
loading...

You may also like

ये फूड्स आपके कीटो डायट को बनाएंगे और मजबूत

Loading... 🔊 Listen This News फिटनेस को लेकर बढ़