Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस दिन लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, करें ये उपाय

Surya Grahan

surya grahan

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) और चंद्र ग्रहण की घटनाओं के विस्तृत असर का जिक्र किया गया है। ज्योतिष मान्यता है कि ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है और इस कारण सभी जातकों पर इसका दुष्प्रभाव देखने को मिल सकता है, इसलिए ग्रहण के दौरान और ग्रहण के बाद कुछ विशेष उपाय जरूर करना चाहिए।

पंडित चंद्रशेखर मलतारे के मुताबिक इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) 14 अक्टूबर 2023 को लगने वाला है और इस दौरान कुछ ज्योतिष उपाय से सूर्य ग्रहण के अशुभ प्रभावों को दूर कर सकते हैं।

आखिरी सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) का समय

हिंदू पंचांग के मुताबिक, इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023, शनिवार को लगने जा रहा है। इस दिन बता अश्विनी अमावस्या है और सूर्य ग्रहण चित्रा नक्षत्र और कन्या राशि में वलयाकर रूप में लगेगा। यह ग्रहण 14 अक्टूबर की रात 8.34 बजे लगेगा।

भारत में नहीं दिखेगा सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) 

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा, इसलिए सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। यह सूर्य ग्रहण पश्चिमी अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, आर्कटिक, अटलांटिक, उत्तरी अमेरिका जैसे देशों में आसानी से दिखाई देगा।

कुंडली में सूर्य कमजोर हैं तो करें ये उपाय

>> यदि किसी जातक की कुंडली में सूर्य देव कमजोर स्थिति में है तो सूतक काल के दौरान नुकीली या धारदार चीज का इस्तेमाल नहीं करें।

>> सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) के प्रभाव को कम करने के लिए कांसे की एक कटोरी में घी डालें और एक तांबे का सिक्का डाल दें। इस कटोरी में अपना चेहरा देखकर इस घी और सिक्के को किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान कर देना चाहिए। ऐसा करने से सूर्य देव की कृपा बनी रहती है।

>> इसके अलावा सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) के दिन ही अपने सिर से पैर तक नारियल को 7 बार उतारकर बहती नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए।

>> सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) के समय आदित्य हृदय स्तोत्र और हनुमान चालीसा का पाठ करें।

>> ग्रहण के दौरान भोजन करने से बचें। नाखून और बाल काटना भी वर्जित माना जाता है।

Exit mobile version