Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

स्किन के लिए बेस्ट है शहद , ऐसे करें इस्तेमाल

Home made Face mask

होममेड फेसमास्क

खूबसूरती को लंबे समय तक बरकरार रखने के लिए उसकी देखभाल बहुत ही जरूरी है। लेकिन इसके लिए हर बार पॉर्लर जाना ही जरूरी नहीं है। आपकी किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर अपनी स्किन को हेल्दी बना सकती हैं। वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट। अगर आप हमेशा जवां और खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो यह घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं। इससे आपको स्किन बिना दाग-धब्बे और झुर्रियों के जवां नजर आएगी।

घर पर शहद से एंटी-एजिंग फेशियल मास्क (homemade face mask) बना सकती हैं। जानिए  सामान्य त्वचा, ऑयली स्किन, ड्राई स्किन और  सेंसिटिव स्किन के लिए शहद के साथ किन-किन चीजों का करें इस्तेमाल।

एवोकाडो और शहद से बना फेस मास्क यूज कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में 2 बड़े चम्मच एवोकाडो, 2 बड़े चम्मच शहद, 1 अंडे की जर्दी लेकर अच्छी तरह से इसे एक ब्लेंडर में पीस लें या फिर चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। कम से कम 30 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।  यह मास्क न केवल आपकी त्वचा पर एंटी-एजिंग का काम करेगा बल्कि आपकी त्वचा को हल्का भी करेगा।

शहद और अंडे का फेस मास्क से बना फेस मास्क आपकी स्किन के लिए बेहतर होगा। इसके लिए एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 अंडे की जर्दी, 1 बड़ा चम्मच दही, और 1 टीस्पून बादाम का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने चेहरे को माइल्ड फेसवॉश से धो लें। जहां शहद आपकी स्किन को चिकना कर देगा। वहीं बादाम स्किन को मॉइस्चराइज़ करेगा और दही स्किन को निखारने के साथ छिद्रों को बंद करेने में मदद करेगा। इसके अलावा अंडे की जर्दी स्किन को मॉइस्चराइज़ करेगा।

ऐसी स्किन के लिए शहद और गाजर का बना फेसमास्क सबसे बेस्ट है। इसके लिए आधा गाजर, 2 तिहाई बड़े चम्मच शहद लें। सबसे पहले गाजर को अच्छी तरह से उबालें और एक पेस्ट बनाएं। अब इसमें शहद मिलाएं और 10 मिनट के लिए फ्रिज में छोड़ दें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट लगा रहने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। गाजर को विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस कहा जा सकता है, जो त्वचा पर एंटी-एजिंग का काम करेगा। वहीं शहद खनिज, एंजाइम और शर्करा स्किन की सुंदरता को कई गुना बढ़ा देंगे।

Exit mobile version