Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

देश के शहीदों के सम्मान को ऊंचा करेगा यह महोत्सव : योगी

cm yogi

cm yogi

चौरी चौरा महोत्सव से वर्चुअल जुड़े प्रधानमंत्री और राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल का स्वागत करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  कहा कि देश की स्वाधीनता को एक नई दिशा देने वाले चौरी चौरा की घटना को लेकर मनाया जाने वाला यह महोत्सव देश के सभी वीर सपूतों को सम्मान देने का काम करेगा।

माननीय प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और राज्यपाल की अध्यक्षता में बनी आयोजन समिति ने इस महोत्सव से शहीदों को सम्मान देने का प्रयास किया है। देश की आजादी के लिए जो संघर्ष हुआ था वह घटना यहां की धरती कभी भूल नहीं सकती।

चौरीचौरा के सेनानी सदस्यों का अभिनंदन करते हुए कहा कि आज सभी स्थलों पर हो रहे कार्यक्रम के लिए प्रेरणास्रोत पीएम का अभिनंदन करते हैं। आज श्रद्धा और सम्मान व्यक्त करने का वक्त है। 4 फरवरी को ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ आजादी की लड़ाई के लिए चौरीचौरा में आंदोलन हुआ। जिसमे तीन सेनानी अंग्रेजी पोलिस की गोली से शहीद हुए थे।  बाद में 19 लोगों को फाँसी की सजा हुई।

उत्तर प्रदेश सरकार 1857 से 1947 की आजादी की लड़ाई के बीच और देश की सीमाओं की रक्षा करने वाले शहीदों को सम्मान और श्रद्धांजलि देने के लिए प्रदेश के सभी शहीद स्थलों और स्मारकों पर एक साथ कार्यक्रम हो रहा है जो एक वर्ष तक जारी रहेगा। प्रत्येक स्मारक पर दीपोत्सव का निर्णय लिया गया है।

चौरीचौरा के लोगो ने देश के लिए अपने सपनों को आहुति किया : पीएम मोदी

इस दौरान विभिन्न तिथियों पर  विद्यालय में लेखन, वाद विवाद प्रतियोगिता के साथ प्रदेश स्तर पर प्रदर्शनी का निर्णय लिया गया है। देश के प्रधानमंत्री के कुशल निर्देशन में स्वच्छ भारत मिशन, इम्सेफेलिटिस और कोरोना जैसी बीमारी पर विजय पाया गया है।  हम आत्मनिर्भर होने के लिए काम कर रहे है। राज्यपाल के मार्ग दर्शन पर आज बेहतर कार्यक्रम हो रहा है। पीएम की प्रेरणा से देश व प्रदेश में शौर्य माना रहे है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में अपने सेनानियों के आदर्शों पर चलते हुए हम अपने रक्त से अपने राष्ट्र की रक्षा अभियान से जुड़ेंगे।

सीएम ने शहीदों के परिजनों को किया सम्मानित

चौरी चौरा महोत्सव में पहुंचकर सबसे पहले मुख्यमंत्री ने शहीद स्मारक पहुंच कर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित कर उनको नमन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सौ दिव्यांगों को ट्राई सायकिल भी वितरित किया।

सीएम योगी संग 50 हजार लोगों ने एक साथ वंदे मातरम गाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

मुख्यमंत्री ने सेनानी परिजन रामनवल पुत्र वंशराज, ओमप्रकाश पुत्र गंगा, लालकिशुन पुत्र रमेश, गुलाब पुत्र हरिलाल, सावित्री पत्नी मार्कण्डेय, रामअशीष पुत्र जयमंगल, मानसिंह पुत्र अम्बिका यादव, हरिलाल पुत्र महादेव, सौदागर अली पुत्र सहादत, कल्लन पुत्र हसमत, रामराज पुत्र सुखदेव, मैनुद्दीन पुत्र गुलाम, सत्याचरण पुत्र गब्बूलाल, रामनरायन तिवारी, दशरथ और वीरेंद्र सहित कुल 99 लोगों को अंगवस्त्र, स्मृति चिन्ह और मिष्ठान देकर सम्म्मनित किया।

Exit mobile version