Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दाद-खाज को जड़ से मिटाएगा ये फूल, जानें इस्तेमाल का तरीका

ringworm

remove ringworm and itching

दाद (Ringworm), खाज या खुजली, कोई भी ऐसी समस्या से परेशान हो सकता है। दाद एक ऐसा फंगल इंफेक्शन होता है, जो हाथ, पैर, गर्दन या अंदरुनी अंगों में कहीं भी हो सकता है। दिखने में यह किसी जख्म की तरह होता है। लाल या ब्राउन रंग में हमारी त्वचा से उभरा हुआ दिखता है।

छोटा सा भी हो जाए और खुजली कर दी जाए तो तेजी से फैलने लगता है। यह फंगल इंफेक्शन ज्यादा बढ़ जाए तो इसमें फुंसी हो जाती है, जिसमें पस भर जाता है। इग्नोर करने पर यह बड़ा, जिद्दी और गंभीर हो सकता है।

इसलिए जरूरत है कि इसे जल्द से जल्द ठीक किया जाए। आज हम बताने जा रहे हैं इसके घरेलू उपचार के बारे में… दाद (Ringworm) की समस्या आम बात है। कभी-कभी यह जल्दी ठीक हो जाता है, लेकिन फिर दोबारा भी हो जाता है।

इसके लिए बाजार में कई तरह की क्रीम आती है, जो 5-7 दिन में दाद ठीक करने का दावा तो करती है, लेकिन कई बार ये दावे गलत साबित होते हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे गेंदा के घरेलू नुस्खे के बारे में। गेंदे के फूल और पत्तियां दाद की समस्या में बेहद कारगर साबित होते हैं।

गेंदे का फूल न केवल पूजा में और सजावट के लिए किया जाता है, बल्कि यह दाद, खाज जैसी बीमारी का रामबाण इलाज है। गेंदे में कई तरह के एंटी फंगल और एंटी एलर्जिक गुण होते हैं जो दाद, खाज, खुजली जैसी समस्याओं को जड़ से दूर कर देते हैं। अगर आपको काफी लंबे समय से खुजली की समस्या है तो उसमें भी यह नुस्खा बड़े काम का है।

ऐसे करें इस्तेमाल

गेंदे की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें।

इसे उबालने के बाद ठंडा होने दें।

अब आपको शरीर में जहां खुजली है, उस जगह पर लगाएं

लगाने के बाद इसे अच्छे से साफ कर लें।

Exit mobile version