Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बच्चों को दें ये आहार, नहीं होगा लू असर

school

school

गर्मी के मौसम में जितना असर बड़ों पर होता है उससे कही ज्यादा गर्मी बच्चों पर कहर ढाती है. सुबह स्कूल जाते समय, स्कूल में प्रार्थना करते हुए, ग्राउंड में खेलते हुए और फिर घर आते हुए कड़ी धूप बच्चों को अपनी चपेट में ले लेती है, इस चलते बच्चों को लू (Heatstroke) लगने की संभावना कही ज्यादा होती है. इसलिए बच्चों की सेहत का ध्यान रखते हुए उन्हें गर्मियों में स्कूल भेजते समय ऐसे फूड देने चाहिए जो उनकी फुर्ती बनाए रखें, उन्हें पोषण दें, जिन्हें खाने पर शरीर में पानी की कमी न हो और लू (Loo) का असर कम से कम हो.

बचाने वाले फूड

तरबूज (Watermelon)

रस भरा ताजा-ताजा लाल तरबूज बच्चों को खाने में बड़ा मजा आता है. इसमें 92 प्रतिशत तक पानी भरा होता है जिस चलते ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता. साथ ही, ये शरीर को ठंडक भी देता है.

सत्तू (Sattu)

जौ से बना सत्तू गर्मी में शरीर को ठंडा रखने और पेट को साफ करने का काम करता है. सत्तू पीने पर बच्चों को लू लगने का खतरा कम हो जाता है. जौ के आटे को पानी में चीनी के साथ मिलाकर ठंडा-ठंडा पिया जाता है.

दही (Curd)

दही या लस्सी पाचन को बेहतर बनाए रखती है और शरीर को ठंडक देती है. इसे सुबह और दोपहर बच्चों को खिलाया जा सकता है या उनके लंच में भी पैक करके भेज सकते हैं.

नींबू पानी (Neembu Pani)

नींबू पानी शरीर के टॉक्सिन बाहर निकालता है और बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है. धूप (Sunrays) जिस ऊर्जा को बच्चों से छीनती है वह नींबू पानी उन्हें लौटा देता है.

पुदीना (Mint)

ठंडक देने वाला पुदीना शरबत में डालकर भी पिया जा सकता है या इसे चटनी के रूप में भी खा सकते हैं. इसकी ताजगी के चलते ही भारतीय परिवारों में गर्मी (Summer) के मौसम में पुदीने की चटनी हर दूसरे दिन बनाकर खाई जाती है.

Exit mobile version