Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यह लोकतंत्र की आखिरी लड़ाई है, अब बदलाव के लिए क्रांति करनी होगी: अखिलेश यादव

लखनऊ। लखनऊ। समाजवादी पार्टी (SP) अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Election) में दस मार्च को होने वाली मतगणना (Counting) में धांधली की आशंका व्यक्त करते हुये गठबंधन प्रत्याशियों और समर्थकों को चौकन्ना रहने की नसीहत दी है।

श्री यादव ने मंगलवार को पार्टी दफ्तर में आनन फानन में बुलायी गयी प्रेस कांफ्रेंस में आरोप लगाया कि सरकारी मशीनरी के दुरूपयोग से मतगणना को प्रभावित करने की कोशिश की जा सकती है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव जिलों जिलों में फोन करके मतगणना को धीरे करने के लिए कह रहे है। आज बनारस में ईवीएम की एक गाड़ी पकड़ी गई।

उन्होने कहा कि बनारस के अलावा बरेली में ईएवीएम के तीन बॉक्स और 500 बैलेट पकड़े गए। वाराणसी के डीएम बेईमानी करा रहे हैं। वाराणसी में ईवीएम पकड़े जाने हर विधानसभा को चौकन्ना रहने का संदेश दे रहा है।

मतदाताओं का आभार, हम सरकार बना रहे हैं : अखिलेश यादव

सपा अध्यक्ष ने कहा कि मतगणना में धांधली की कोशिश को नाकाम करने के लिए सपा-गठबंधन के सभी प्रत्याशी और समर्थक अपने-अपने कैमरों के साथ तैयार रहें। युवा लोकतंत्र व भविष्य की रक्षा के लिए मतगणना में सिपाही बने।आज से,अभी से हर युवा, हर मतदाता अगले तीन दिन तक मत की रक्षा के लिए मतगणना केंद्र की क़िलेबंदी कर दे और ढोल-मंजीरा लेकर आज़ादी के अफ़साने गाए। किसानों की तरह उनके लिए भी लोकतंत्र के लंगर लगेंगे व दुनिया देखेगी लोकतंत्र को कैसे बचाया जाता है। राजनीति बाहुबल के आगे जनबल झुकेगा नहीं।

उधर सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने मतगणना को लेकर प्रदेश भर के पदाधिकारियों को पत्र लिखा है। उन्होने कहा कि 300 के पार सीटें जीतकर प्रचंड बहुमत से अखिलेश यादव के नेतृत्व में सरकार बनना निश्चित है। भाजपा के इशारे पर कुछ प्रायोजित एग्जिट पोल भ्रम फैलाने के लिए दिखाए जा रहे है। यह बीजेपी की तमाम साजिशों की तरह यह भी साजिश का हिस्सा है।

सातवें चरण में सपा गठबंधन को मिलने जा रहा ऐतिहासकि जनसमर्थन : अखिलेश यादव

उन्होने कहा कि पश्चिम बंगाल चुनाव में भी कुछ न्यूज़ चैनल भाजपा के पक्ष में आंकड़े बाजी कर रहे थे। यूपी विधानसभा के एग्जिट पोल का भी यही हश्र होना तय है। कार्यकर्ताओं और समर्थकों से अपील करते हुये उन्होने कहा कि सोशल मीडिया पर एक्टिव होकर साथियों को सतर्क करते रहें। मतगणना के दिन मतगणना स्थल पर भारी संख्या में कार्यकर्ता नेता समर्थक मतदान अभिकर्ता मौजूद रहे। सभी प्रत्याशी अभिकर्ता ईवीएम की गिनती समाप्त होने से पहले ही डाक मतपत्रों की गिनती के लिए लगातार दबाव बनाए। बीजेपी की रणनीति पोस्टल बैलट प्रभावित करके कम से कम एक अतिरिक्त सीट प्रति जिले छोटे अंतर से हासिल करने की है। बीजेपी के प्रयासों को हर हाल में निष्फल करने की जरूरत है।-सपा

श्री पटेल ने कार्यकर्ताओं से उत्साह और मनोबल बनाए रखने की अपील करते हुये कहा कि वे किसी भी स्थिति में मानसिक दबाव में ना आए। जीत का प्रमाण पत्र मिलने तक पूरी मुस्तैदी से मतगणना केंद्र पर डटे रहें। आप की सजगता और सतर्कता ही हमारी सफलता की गारंटी है।

‘आखिरी चुनाव है, लड़नी होगी आजादी जैसी लड़ाई’

एक सवाल के जवाब में अखिलेश यादव ने कहा, ”यह लोकतंत्र की आखिरी चुनाव है। इसके बाद तो जिस तरह आजादी के लिए लड़ाई लड़ी गई थी, उसी तरह आपको और हमें क्रांति करनी पड़ेगी। मैं तो अपने नौजवानों से अपील करूंगा कि जहां किसान इतने साल बैठे रहे तब सरकार झुकी, कम से कम तीन दिन लोकतंत्र के प्रहरी बनकर ईवीएम बचाएं।”

Exit mobile version