Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस एक व्हिस्की की बोतल से पूरा मोहल्ला पी सकता है शराब, कीमत सुनकर नशा हो जाएगा उड़न छू

whiskey bottle

whiskey bottle

नई दिल्ली। दुनिया में शराब के साथ शराब की बोतलों की चर्चा भी कम नहीं है। कहीं हीरे जड़ी हुई बोतल मिलती है तो कहीं डिजाइन की वजह से बोतल चर्चा में रहती है। लेकिन, व्हिस्की की एक ऐसी बोतल (Whiskey Bottle) भी है, जो अपना साइज की वजह से खबरों में रहती है। अभी इस वक्त वो नीलामी की वजह से सुर्खियों में है और नीलामी में इसकी कीमत करोड़ों में लगाई गई है। आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर ये शराब की बोतल (Most Largest Whiskey Bottle) कितनी बड़ी होगी कि जिसके करोड़ों रुपये मिले है। वैसे इस बोतल में लीटर के हिसाब से नहीं बल्कि गैलन के हिसाब से शराब भरी जाती है और इसकी साइज ही इसकी खास बात है।

ऐसे में जानते हैं कि आखिर इस बोतल की कितनी साइज है और इसमें कितनी शराब भरी जा सकती है। इसके अलावा ये भी जानेंगे कि जब इसकी नीलामी हुई तो इस पर कितनी बोली लगी और इसमें क्या कुछ खास है…

कितनी शराब आ जाती है?

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर इस बोतल (Whiskey Bottle) की बात करें तो इसमें 86 गैलन तक शराब भरी जा सकती है। 1 गैलन का मतलब है कि 4.5 लीटर यानी 86 गैलन की क्षमता वाली बोतल में 363 लीटर है। यानी इस बोतल में करीब 363 लीटर शराब आ सकती है। बताया जा रहा है कि यह बोतल 444 स्टैंडर्ड साइज की बोतल के बराबर है। अब आप सोचिए कि करीब 450 बोतल जितनी शराब सिर्फ एक बोतल में ही आ जाएगी, जो एक टंकी के बराबर है।

कितनी बड़ी है बोतल (Whiskey Bottle)?

ये तो आप समझ गए होंगे कि जिस बोतल में साढ़े तीन सौ लीटर शराब आ रही है, तो वो बोतल काफी बड़ी होगी। यह बोतल करीब 6 फीट लंबी है और अगर चौड़ाई की बात करें तो किसी एवरेज आदमी की चौड़ाई से दोगुना है। इतनी बड़ी बोतल का नाम भी गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल किया जा चुका है और ये दुनिया की सबसे बड़ी स्कोच बोतल है। यह बोतल करीब 32 साल पुरानी है। व्हिस्की की इस बोतल का नाम द इंट्रेपिड (The Intrepid) है।

यासीन मलिक को सजा और पाकिस्तान की तड़प

कितने रुपये में बिकी ये बोतल (Whiskey Bottle)?

अब बात करते हैं इसकी कीमत की। इस बोतल की 25 मई को नीलामी की गई थी, जिसमें इस बोतल की काफी बोली लगी है। ये बोतल 1.4 मिलियन डॉलर की बिकी है यानी 10 करोड़ रुपये। जी हां, इस बोतल की कीमत 10 करोड़ रुपये है और इसके साथ ही ये दुनिया की सबसे महंगी शराब की बोतल में भी शामिल हो गई है।

हार के बाद भी केएल राहुल ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, IPL में ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

दुनिया की सबसे महंगी शराब

अब बात करते हैं सबसे महंगी शराब की बोतल की, जिसकी कीमत है 3.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 26 करोड़ रुपये। इस शराब की बोतल का नाम Pasion Azteca है। इस बोतल पर 6400 डायमंड के साथ सफेद रंग वाइट गोल्ड और प्लेटिनम लगा है।

Exit mobile version