Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बालों को नेचुरली काला करने के लिए करें ये उपाय, आजमाते ही दिखेगा असर

White Hair

White Hair

आज के समय में बालों का सफेद (White Hair)  होना और झड़ना एक आम समस्या है। कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लग गए हैं, जो बेहद परेशान कर सकते हैं। ऐसे में बालों को काला करने के लिए मार्केट में कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स मिलते हैं, लेकिन इनको लगाने के बाद बाल कुछ समय बाद ही बाल सफेद (White Hair)  होने लग जाते हैं। इसलिए आपको चाहिए ऐसे घरेलू नुस्खे जो आपके बालों को जड़ से नेचुरली काला (Naturally Black) करने में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं ऐसा जबरदस्त घरेलू उपाय जिसके बाद आप मेंहदी लगाना भूल जाओगे।

इस तेल को बनाने के लिए चाहिए

आंवला

करी पत्ती

सरसों का तेल नारियल तेल

कैसे बनाएं तेल?

2 आंवलों को काट लें और उसमें थोड़ी सी करी पत्तियों को डालकर मिक्सर में डालकर पीस लें। अब इस पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें और उसमें सरसों का तेल या फिर नारियल तेल को मिला लें। अब इस तेल को आप धूप में 2-3 दिन के लिए रख सकते हैं। वहीं आप इस तेल को लोहे की कढ़ाई में डालकर 5-6 मिनट तक धीमीं आंच पर पका लें। रात भर के लिए इस तेल को कढ़ाही में रखा रहने दें। ठंडा होने के लिए इस तेल को छानकर निकाल लें और किसी बोतल में भरकर रख लें।

कैसे करें इस्तेमाल?

इस तेल को बालों और स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। आप लगाते समय तेल को हल्का सा गुनगुना कर सकते हैं और फिर बालों पर लगाए।

आप चाहें तो इस तेल को रात भर के लिए बालों पर लगा कर छोड़ दें और दूसरे दिन धोलें। या फिर 3-4 घंटे लगाने के बाद भी आप बालों को धो सकते हैं।

ये तेल बालों की ड्राइनेस को दूर करने में भी मदद करेगा और बालों को काला करने के साथ उनको झड़ने से भी रोकने में मदद करेगा।

Exit mobile version