Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

परीक्षाओं का समय आ रहा है नजदीक, पढ़ाई के लिए ये स्थान है शुभ

Studies

Studies

साल 2024 शुरू हो चुका है और अब परीक्षाओं का मौसम भी जल्द ही नजदीक आने वाला है। ऐसे में यदि आप इस बार परीक्षाओं में शानदार प्रदर्शन करना चाहते हैं तो अच्छी पढ़ाई (Studies) करने के साथ-साथ कुछ वास्तु उपायों को भी आजमा सकते हैं। वास्तु एक्सपर्ट चैतन्य मलतारे के मुताबिक, यदि सही दिशा में बैठकर पढ़ाई करते हैं तो उसका दिमाग पर सकारात्मक असर होता है। ऐसे में बच्चों को अपना स्टडी रूम भी वास्तु के अनुरूप ही रखना चाहिए। यहां इस बारे में विस्तार से जानें।

पढ़ाई (Studies) के लिए सबसे अच्छी दिशा कौन सी है?

वास्तु एक्सपर्ट चैतन्य मलतारे के मुताबिक, जब बच्चा घर में पढ़ाई (Studies)  करने के लिए बैठता है तो मानसिक स्तर शांत और स्थिर रहना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में किसी भी व्यक्ति की मन: स्थिति को शांत करने के लिए उत्तर या पूर्व दिशा को शुभ माना जाता है। पढ़ाई करने के लिए भी ये दिशाएं अनुकूल मानी जाती है। बच्चों को परीक्षा में अच्छी सफलता हासिल करना है तो इन दो दिशाओं में बैठकर ही पढ़ाई करना चाहिए।

पूर्व या पश्चिम दिशा की ओर रखें चेहरा

बच्चों को पढ़ाई (Studies) के दौरान अपना मुख पूर्व या पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए। यदि इन दो दिशाओं के ओर मुख करना संभव नहीं है तो उत्तर दिशा की ओर भी अपना चेहरा कर सकते हैं। इन दिशाओं की ओर चेहरा करने से पढ़ाई में मन ज्यादा लगता है। दिमाग सकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव में रहता है।

स्टडी टेबल को लेकर वास्तु नियम

बच्चों का वास्तु नियमों के अनुसार ही अपना स्टडी टेबल रखना चाहिए। स्टडी रूप में अच्छा हवादार और रोशनी वाला होना चाहिए। स्टडी टेबल पर साफ-सफाई रखना चाहिए। कमरे की पूर्व और उत्तर की दीवारों में अलमारियां नहीं रखना चाहिए। किताबों के लिए स्टोरेज शेल्फ दक्षिण और पश्चिम की दीवारों पर होना चाहिए।

Exit mobile version