Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

प्रेग्नेंसी में ऐसा होना चाहिए भोजन

Pregnant

सेहतमंद बने रहने के लिए गर्भवती ( Pregnant) महिलाओं को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए, खासतौर से जब मौसम सर्दियों का हो। सर्दियों के इस मौसम में फ्लू, वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा बना रहता हैं और इम्युनिटी कमजोर पड़ने लगती हैं।

ऐसे में सर्दियों के इन दिनों में गर्भवती महिलाओं को सचेत रहते हुए अपने भोजन में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो मेटाबोलिज्म बढ़ाते हुए वायरल इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम जैसी समस्या से बचाए रखें और स्वस्थ सेहत प्रदान करें। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे ही आहार की जानकारी देने जा रहे हैं जिनका सेवन गर्भवती महिलाओं ( Pregnant Women) द्वारा सर्दियों के दिनों में करना चाहिए।

आइये जानते हैं इन आहार के बारे में…

खट्टे फल

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को खट्टे फल जैसे की मौसमी, संतरा, किन्नू, कीवी, अमरुद आदि का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि इसमें विटामिन सी मौजूद होता है जो की एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट होता है। ऐसे में इन फलों का सेवन करने से भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है जिससे महिला को सर्दियों में इन्फेक्शन के खतरे से बचे रहने में मदद मिलती है। साथ ही खट्टे फलों में फोलेट, फाइबर व् अन्य मिनरल्स मौजूद होते हैं जो की प्रेगनेंसी के दौरान जरुरी होते हैं।

लहसुन

अधिकतर गर्भवती महिलाओं को पूरे 9 महीने के अनुभव के दौरान गैस और सूजन का अनुभव होता है। ऐसे में आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं। लहसुन में सल्फर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो न केवल गैस को दूर करता है बल्कि शरीर को गर्मी भी प्रदान करता है। ये आपके इम्युनिटी लेवल को बढ़ाने के लिए भी एक बेहतरीन विकल्प है।

डेयरी उत्पाद

गर्भावस्था में स्किम्ड दूध, पनीर, दही, छाछ या दूध से बने उत्पादों को भरपूर मात्रा में खाना चाहिए। इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी। सर्दियों के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाओं को कल्शियम युक्त फूड्स का सेवन अधिक करना चाहिए। ताकि उनकी और उनके बच्चे की हड्डियां मजबूत रहें। क्योंकि प्रेग्रेंसी के दौरान हड्डियां काफी कमजोर हो जाती है।

गाजर

सर्दियों के मौसम में गाजर आपको बहुत आसानी से मिल जाती है और गाजर का सेवन करना प्रेग्नेंट महिला के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि गाजर में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन डी, फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो माँ व् बच्चे दोनों के लिए जरुरी होते हैं साथ ही इसके सेवन महिला की इम्युनिटी भी मजबूत होती है। जिससे महिला को सर्दियों में होने वाली परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है। साथ ही प्रेग्नेंट महिला गाजर को गाजर के जूस, सलाद, सब्ज़ी, आदि के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकती है।

अदरक

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और मॉर्निंग सिकनेस और मतली से निपटने में मदद करते हैं। अपनी डाइट में अदरक को शामिल करने से भी आप अपने पाचन को बढ़ावा देने के साथ-साथ पेट की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। अदरक शरीर को गर्म रखने के लिए भी जाना जाता है। इसलिए इसे आपको अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए

मूली

ठंड का मौसम आते ही मार्किट में मूली भी आ जाती है और मूली के आते ही अधिकतर सभी को मूली के पराठे खाने की क्रेविंग होना आम बात होती है। और प्रेग्नेंट महिला के लिए तो सर्दियों के मौसम में मूली का सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान पेट सम्बन्धी समस्या होना आम बात होती है और मूली में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। ऐसे में मूली का सेवन करने से महिला को पेट सम्बन्धी परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा सर्दियों के मौसम में पानी पीने की इच्छा भी कम ही होती है ऐसे में मूली का सेवन करने से महिला को हाइड्रेट रहने में भी मदद मिलती है।

ड्राई फ्रूट्स

सर्दियों के मौसम में गर्भवती महिला को ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी जरूर करना चाहिए। क्योंकि ड्राई फ्रूट्स में पोषक तत्व जैसे की आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, मैगनीज़, पोटैशियम, आदि भरपूर मात्रा में शामिल होता है। और यह सभी पोषक तत्व गर्भवती महिला व् गर्भ में पल रहे शिशु के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही ड्राई फ्रूट्स की तासीर थोड़ी गर्म होती है ऐसे में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से सर्दियों के मौसम में शरीर को ठंड व् ठंड के कारण होने वाली परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

आंवला

ये फल एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर है और विटामिन सी से भरपूर होता है। गर्भवती महिलाओं के लिए आयरन एक आवश्यक पोषक तत्व है। आप इस फल को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। ये आपको बहुत आसानी से आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी के साथ ये आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है।

हरी सब्जियां

ठंड का मौसम आते हैं आपको मार्किट में हर तरीके की हरी सब्ज़ी मिल जाती है और हरी सब्जियां आयरन, फोलेट, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन्स का बेहतरीन स्त्रोत होती है। जिससे प्रेग्नेंट महिला को स्वस्थ रहने, महिला की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने और गर्भ ने पल रहे शिशु के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है। इसीलिए हो सके तो गर्भवती महिला को हरी सब्ज़ी का सेवन जरूर करना चाहिए।

शकरकंदी

सर्दियों के मौसम में शकरकंदी भी मार्किट में आ जाती है जिसे आप स्वीट पोटैटो भी कहते हैं। और स्वीट पोटैटो का सेवन करना प्रेग्नेंट महिला के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें थाइमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो सर्दियों के मौसम में महिला की इम्युनिटी को मजबूत बनाएं रखने के साथ इन्फेक्शन से सुरक्षित रखने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा और भी सेहत सम्बन्धी फायदे शकरकंदी का सेवन करने से माँ व् बच्चे को मिलते हैं। इसीलिए प्रेग्नेंट महिला को शकरकंदी का सेवन जरूर करना चाहिए।

Exit mobile version