Main Sliderख़ास खबरधर्मफैशन/शैलीराष्ट्रीय

6 जुलाई से शुरू हो रहे है सावन में बन रहे हैं ये विशेष योग

धर्म डेस्क। भोले शंकर का महीना सावन के महीने की शुरुआत इस सोमवार से हो जाएगी। इस साल सावन के महीने कई विशेष योग लग रहे हैं। सावन का महीना 6 जुलाई को सोमवार यानी भोले शंकर के दिन से शुरू हो रहा है। इसके अलावा सावन के महीने की समाप्ति भी सोमवार के दिन से ही हो रही है। गुरु पूर्णिमा के साथ ही सावन शुरू हो जाएंगे। हिन्दु पंचांग के अनुसार पांचवां महीना श्रावण का होता है।

दऱअसल एक जुलाई को देवश्यनी एकादशी है। देवश्यनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु क्षीर सागर में निद्रा में चले जाते हैं। इसके बाद देवउठनी एकादशी 25 नवंबर तक भगवान विष्णु क्षीर सागर में निद्रा में रहेंगे। इसके बाद ही भगवान विष्णु निद्रा से जागते हैं।

इस दौरान भगवान शिव सृष्टी संभालेंगे। सावन के महीने में भगवान शिव और विष्णु की अराधना बहुत फलदाई मानी जाती है। पूरे श्रावण मास में 06, 13, 20,27 जुलाई और 03 अगस्त को है। ऐसा माना जाता है कि सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करने से जीवन से सभी तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलता है। इस महीने लोग अपनी पसंद की चीज का एक महीने के लिए त्याग करते हैं। सावन के महीने के आखिर में रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जाता है।

loading...
Loading...