Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ये चाय स्वास्थ्य को दिलाती है चमत्कारिक लाभ, जानिए इसके फायदे

tea

benefits of tea

स्वाद के अलावा, कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभों के लिए भी चाय की सराहना की गई है, अर्थात्, वजन कम करने से लेकर यहां 5 शीर्ष चाय हैं जो अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ देते हैं:

आमतौर पर लोग सुबह और शाम नियमित रूप से चाय पीना ज्यादा पसंद करते हैं। पर क्या आप जानते है कि मुंह का स्वाद बढ़ाने वाली चाय आपके स्वास्थ के लिये कितनी फायदेमंद मानी गई है। यह पके शरीर के वजन को कम करने के साथ दिल के दौरे और कैंसर की संभावना को कम करने तक में मदद करती है। चाय से होने वाले अविश्वसनीय फायदों को जानकर आप भी हो जायेगें हैरान! तो आइये जानते हैं कि शरीर के लिये चाय से होने वाले फायदे क्या हैं।

1. ग्रीन टी

स्वास्थ्य लाभ – आपकी ऊर्जा के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है

ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर में स्फूर्ति आती है। स्विट्जरलैंड के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ बेसल के द्वारा किये गए एक शोध में कहा गया है कि जो लोग डेली 27.5 ग्राम ग्रीन टी का सेवन करते है, उनकी याददाश्त से काफी तेज होती है। एक कप गर्म ग्रीन टी का सेवन मुक्त कणों को दूर करने में मदद कर सकता है, यह आपको हृदय रोग से बचाता है, मुँहासे को साफ कर सकता है, यह एक एंटीफ्लेमेटरी  एजेंट के रूप में कार्य कर सकता है। हालांकि, इसमें कैफीन होता है, इसलिए बेहतर होगा कि इसे काफी सुबह ले, या फिर शाम को लें।

2. ऊर्जा बढ़ाने में मदद

स्वास्थ्य लाभ – आपको एक अच्छी नींद देने में मदद करता है

कैमोमाइल चाय का सेवन करने से मन शांत रहता है। यह अनिद्रा के प्रभाव को भी कम करने में मदद करता है। यह चाय एक ट्रैंक्विलाइज़र और स्लीप-इनड्यूसर के रूप में काम करती है। इस चाय को पीने से आप में काफी ताजगी से महसूस होने लगेगी। अगली बार आप खुद व खुद नींद के पूरी होने से बिस्तर पर उछलने कूदने लगेगें।

एक अध्ययन में भी देखा गया है कि 80 प्रसवोत्तर महिलाओं ने जब दो सप्ताह तक कैमोमाइल चाय का सेवन किया तो पाया गया कि वग पहले से काफी अच्छा महसूस कर रही है। उनकी नींद की गुणवत्ता पहले से काफी बेहतर हुई थी और उनमें तनाव चिंता के लक्षण कम थे। कुछ अन्य शोधों से पता चला है, कैमोमाइल चाय का सेवन करने से सूजन, मासिक धर्म के दर्द को कम कर सकती है और माइग्रेन की समस्या को भी कम कर सकती है।

3. पुदीना चाय

स्वास्थ्य लाभ – पेट के दर्द को शांत करता है

पेपरमिंट चाय को अक्सर ‘पेट की मरहम के रूप में जाना जाता है। पुदीना चाय का सेवन आपके पेट के दर्द गैस और मासिक धर्म के समय होने वाली ऐंठन में एक टॉनिक के रूप में कार्य करता हैं।

कुछ शोधों में कहा गया है, पेपरमिंट चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण होते है जो पेट के दर्द, पेट फूलना उल्टी बैचेनी जैसी कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। हैं। इसलिए अगली बार जब आपके शरीर में इस तरह के लक्षण देखने को मिले, तो दवाइयों की ओर रुख करने से पहले एक कप पुदीने की चाय को अवश्य पीयें।

Exit mobile version