खुशखबरी : इस बार सावन में भक्त 24 घंटे कर पाएंगे काशी विश्वनाथ बाबा के दर्शन

काशी विश्वनाथ बाबाकाशी विश्वनाथ बाबा
Loading...

वाराणसी। इस बार अगर आप सावन के महीने में काशी विश्वनाथ बाबा के दर्शन करने जा रहे हैं तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। जिसे सुनकर आप खुशी से झूम उठेंगे। शुक्रवार देर शाम पुलिस प्रशासन और मंदिर समिति की बैठक हुई जिसमें यह निर्णय लिया गया कि इस सावन में बाबा विश्वनाथ के द्वार 24 घंटे खुले रहेंगे।

भक्त किसी भी समय बाबा के दर्शन करने जा सकते हैं। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि इस बार भक्तों को काशी विश्वनाथ की झांकी भी दिखाई जाएगी। इसके बाद पांचवे प्रवेश द्वार से भक्तों के निकलने की व्यवस्था है। इसके लिए अधिकारियों ने अपना पूरी योजना बना ली है।

2009 ट्रेनर विमान खरीद मामला: रोबर्ट वादरा के करीबी हथियार डीलर के घर CBI छापा

बता दें कि आषाढ़ का महीना शुरू हो गया है और सावन महीने की तैयारियां भी होने लगी हैं। वैसे तो सभी स्थानों पर भगवान शंकर पर जलाभिषेक किया जाता है लेकिन काशी में बाबा भोलेनाथ पर जलाभिषेक करने का मौका हर किसी को नहीं मिल पाता है। हर साल सावन के महींने में लाखों भक्त शंकर जी पर जल चढ़ाने के लिए आते हैं लेकिन केवल दो से ढ़ाई लाख भक्त ही जलाभिषेक करने को पाते है।

प्रशासन ने भक्तों की इस समस्या को हल करने के लिए यह कदम उठाया है। जिससे अब किसी भी भक्त को दुखी होकर वापस नहीं लौटना पड़ेगा। बता दें कि अभी तक बाबा विश्वनाथ के मंदिर में चार प्रवेश द्वारों से भक्तों को अंदर जाने दिया जाता था लेकिन इस बार पांचवा द्वार भी है। इसके साथ ही मंदिर प्रशासन ने बताया कि इस बार किसी भी व्यक्ति को मंदिर के गर्भ में नहीं जाने दिया जाएगा।

दरवाजे के बाहर एक पात्र रखा होगा जिसमें सभी को जल डालना है। इस पात्र में डाला गया जल सीधे शिवलिंग पर गिर जाएगा। मंदिर प्रशासन का कहना है कि इस प्रक्रिया से एक दिन में लगभग पांच लाख भक्त दर्शन कर पाएंगे। इसके अलावा भक्तों के लिए टूरिज्म के विभिन्न पैकेजों को सम्मिलत करने के प्रस्ताव पर भी सहमति जताई गई है।

Loading...
loading...

You may also like

प्रधानमंत्री मोदी कश्मीर के मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष को मध्यस्थता के लिए कहेंगे: शशि थरूर का बयान

Loading... 🔊 Listen This News नई दिल्ली। कांग्रेस नेता शशि