Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इसका पानी होता है बालों के लिए बेस्ट

benefits of water for hair

स्किन को साफ करने का नुस्खा

कई बार गुनगुने पानी (water) से नहाने के फायदे जान हम सभी कशमकश में फंस जाते हैं। क्योंकि गुनगुने पानी (lukewarm water) से नहाने से शरीर रिलैक्स होता है और थकावट दूर होती हैं। वहीं तरोतजगी मिलती है। लेकिन दूसरी तरफ गुनगुने पानी (lukewarm) के इस्तेमाल से त्वचा (skin) और बालों (hair) को नुकसान होता है। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि किस तरह का पानी त्वचा और बालों की सेहत के लिहाज से सही होगा।

सामान्य पानी या फिर सामान्य तापमान वाले पानी का इस्तेमाल करने से त्वचा और बाल साफ हो जाते हैं। वहीं इससे बालों की हेल्थ भी ठीक रहती है। तो चलिए जानें कि साधारण या फिर गुनगुने पानी के इस्तेमाल से त्वचा को किस तरह से फायदा और नुकसान पहुंचता है।

गर्म पानी से चेहरा धोने पर त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं। जिसकी मदद से धूल, मिट्टी और गंदगी तेजी से त्वचा में समा जाती है। वहीं गुनगुने पानी से नहाने पर शरीर में ऑयल निकलना कम हो जाता है। जिसकी वजह से त्वचा में गंदगी ज्यादा तेजी से जमने लगती है। नॉर्मल और ड्राई स्किन वालों को गर्म पानी से नहाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि उनको स्किन ड्राईनेस की परेशानी हो सकती है।

वहीं अगर गुनगुने पानी के अपेक्षा नॉर्मल पानी से नहाया जाए तो स्किन ग्लो करती है। नॉर्मल पानी स्किन को झुर्रियों से दूर रखने में मदद करता है। नॉर्मल पानी रोम छिद्रों को टाइट रखता है। वहीं स्किन को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है। गर्म पानी स्किन में ड्राईनेस पैदा करती है। जिसकी वजह से खुजली जैसी समस्या हो जाती है।

अगर आंखों के काले घेरे को कम करना है तो नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं बालों की अच्छी सेहत चाहिए तो गर्म पानी का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि गर्म पानी के इस्तेमाल से बालों की नेचुरल ड्राईनेस खत्म हो जाती है और बाल रूखे, बेजान हो जाते हैं।

Exit mobile version