इस अद्भुत डिप्लोमा कोर्स करने के बाद तुरंत मिलेगी नौकरी

डिप्लोमा कोर्सडिप्लोमा कोर्स
Loading...

नई दिल्ली।  इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी अब जल्द ही कोर्स शूरू करने जा रही है। जिससे आप अध्यन करते समय ही जॉब पा सकते है।इस सर्टिफिकेट डिप्लोमा कोर्स का नाम पीजी र्टिफिकेट प्रोग्राम इन एक्यूपंक्चर है। आप को बता दे की इस कोर्स को  केवल `मेडिकल ग्रेजुएट्स ही कर सकते है। जो छात्र एलोपैथी, आयुर्वेद, योग, नेचुरोपैथी, होमियोपैथी या डेंटिस्ट्री में स्नातक कर चुके है वे इग्नू के इस कोर्स में दाखिला ले सकते है।

एक्यूपंक्चर डिप्लोमा कोर्स है

एक्यूपंक्चर इलाज का एक अद्भुत तरीका है। जो चीनी भाषा से किया गया है। एक्यू का मतलब पॉइंट होता है। आप को  बता  कि अगर शरीर के कुछ खास हिस्से में सुई से चीड़ करके इलाज किया जय तो इस प्रक्रिया को एक्यूपंक्चर प्रक्रिया कहते हैं। इस तरिके से इलाज  करने पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। हालांकि इस प्रक्रिया से रोगी को फायदा होने में थोड़ा समय जरूर लग सकता है।

ये भी पढ़े : लखनऊ : भाजपा कार्यालय के सामने BTC अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज 

एक्यूपंक्चर और एक्यूप्रेशर दोनों ही अलग अलग तरीके है।एक्यूपंक्चर में जहां शरीर के कुछ खास पॉइंट्स पर सूई से छेद किया जाता है वहीं एक्यूप्रेशर उन्हीं पॉइंट्स पर हाथ से या किसी इक्विपमेंट से दबाव डाला जाता है।अगर आप को ये कोर्स करना है तो आप इग्नू  की ऑफिशियल वेबसाइट ignou।ac।in जा करके अप्लाई कर सकते है। इग्नू में इस कोर्स में आवेदन करने की आख़िरी डेट १६ अगस्त है।अगर आप इस कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो जल्द से जल्द इसके लिए अप्लाई कर दें।

Loading...
loading...

You may also like

Chandra Grahan 2019: चंद्र ग्रहण से भारत में पड़ेगा यह प्रभाव

Loading... 🔊 Listen This News नई दिल्ली। 2019