Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ये योग करता है बालों की सभी समस्याएं दूर, यह है करने का सही तरीका

Hair

hair

शरीर के हर एक भाग को लाभ पहुंचाने के लिए अलग-अलग तरह के योगासन किए जा सकते हैं। वहीं, बात करें बालों के लिए, तो बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए भी कई तरह के योग का जिक्र मिलता है, जिसमें एक नाम बालायाम योग का भी है।

नाखूनों को रगड़ने से बालों का विकास होता है। नाखूनों को रगड़ने की इस प्रक्रिया को बालायाम योग कहते हैं। बालायाम का अर्थ होता है बालों का व्यायाम । जिनके बाल असमय सफेद हो रहे हैं, उन्हें भी इसका अभ्यास करना फायदेमंद होता है। इस योग को करना बहुत आसान है। आपको सिर्फ अपने दोनों हाथों की उंगलियों के नाखूनों को आपस में रगड़ना होगा।

कितनी देर करें बालायाम का अभ्यास

बालायाम योग का अभ्यास आप हर दिन कर सकते हैं। इसे 10 मिनट करना ही काफी है। गंजे हुए सिर पर बालों को दोबारा से उगाने का बेहद ही आसान और कारगर योग है। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। बालों का टूटना-झड़ना कम होता है। स्कैल्प से रूसी का सफाया होता है। इसके लिए आप अपने दोनों हाथों के अंगूठों को छोड़कर बाकी चारों उंगलियों को आपस में मिलाकर रगड़ें। माना जाता है कि अंगूठे को रगड़ने से चेहरे पर बाल विकसित होने लगते हैं।

बालायाम योग कैसे करें?

– सबसे पहले एक शांत स्थान पर योग मैट बिछाकर सुखासन की मुद्रा में बैठ जाएं।

– अब आंखें बंद करें और मन को शांत रखने की कोशिश करें।

– मन शांत करने के लिए तीन-चार बार लंबी सांस लें और धीरे-धीरे छोड़ें।

– इसके बाद दोनों हाथों को कोहनी से मोड़कर छाती के सामने ले आएं।

– अब दोनों हाथों की उंगलियों को अंदर की ओर मोड़ें और आधी मुट्ठी बनाएं।

– इसके बाद दोनों हाथों के नाखूनों को एक-दूसरे का स्पर्श कराएं।

– अब दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़ें।

– इस समय सामान्य रूप से सांस लेते और छोड़ते रहें।

– बालायाम योग को 8 से 10 मिनट तक कर सकते हैं। बीच में जरूरत अनुसार कुछ सेकंड का आराम भी ले सकते हैं।

– ध्यान रहे, नाखूनों को जोर से नहीं रगड़ना है।

बालों के लिए बालायाम के फायदे

जब आप अपने नाखूनों को रगड़ते हैं, तो बालों के विकास में मदद मिलती है। गंजेपन की समस्या को कम करता है। बालों की लंबाई तेजी से बढ़ती है। बालों का झड़ना कम होता है। बाल असमय सफेद नहीं होते हैं। बालों की चमक बढ़ती है। नाखूनों के नीचे तंत्रिका-अंत हैं। ऐसे में नाखूनों को रगड़ने से ये तंत्रिका-अंत मस्तिष्क को डेड हेयर फॉलिकल्स को दोबारा से पुनर्जीवित करने के लिए संकेत भेजने में मदद करता है। दिमाग को उत्तेजित करता है।

किसे नहीं करना चाहिए बालायाम योग

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है और जो महिलाएं प्रेग्नेंट हैं, उन्हें बालायाम योग करने से बचना चाहिए। इससे गर्भाशय में संकुचन और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है। गर्भाशय में संकुचन होने से डिलीवरी के समय परेशानी आ सकती है।

Exit mobile version