Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

देश में फेंक न्यूज फैलाने वालों की अब खैर नहीं : रविशंकर प्रसाद

रविशंकर प्रसाद Ravi Shankar Prasad

रविशंकर प्रसाद

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल रोकना है। उन्होंने कहा कि फेंक न्यूज फैलाने वालों की अब खैर नहीं। उन्होंने सोशल मीडिया कंटेंट की तीन स्तर पर निगरानी की जाएगी।

Athiya Shetty की हॉट तस्वीर देख कथित ब्वॉयफ्रेंड केएल राहुल ने दिया रिएक्शन

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को सोशल मीडिया और ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में नए दिशा निर्देशों की घोषणा की है। इसके दायरे में फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और नेटफ्लिकस, अमेजन प्राइम, हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स आएंगे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स भारत में व्यापार करें उनका स्वागत है, लेकिन यह भी सच है कि सोशल मीडिया पर अभद्रता भी परोसी जा रही है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर फेक न्यूज की भरमार है। सरकार को इनकी काफी शिकायतें मिली हैं। सोशल मीडिया का उपयोग नफरत फैलाने के लिए भी किया जा रहा है।

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सोशल मीडिया में अभद्र चीजें दिखाई जा रही हैं। सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल पर भी शिकायत का भी फोरम मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल के खिलाफ हैं। सोशल मीडिया का इस्तेमाल आतंकी भी कर रहे हैं।

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आपत्तिजनक कंटेंट को सबसे पहले किसने पोस्ट या शेयर किया इसकी जानकारी सरकार या न्यायालय द्वारा मांगे जाने पर देना आवश्यक होगा। उन्होंने कहा कि शिकायत निवारण अधिकारी की नियुक्ति करना होगा। यह अधिकारी भारत में ही होना चाहिए। हर सोशल मीडिया कंपनी को इस बात का रिकॉर्ड रखना अनिवार्य होगा कि उनके पास प्रतिमाह कितनी शिकायतें आईं और कितनों का निवारण किया गया।

प्रसाद ने कहा कि सोशल मीडिया के लिए तीन स्तरीय कैटेगरी बनेंगी। U, UA7, UA13 कैटेगरी होंगी। महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक कंटेंट होने की शिकायत मिलने पर 24 घंटे के भीतर हटाना होगा।

Exit mobile version