Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कर्मचारी पीएफ (PF) का पूरा पैसा निकालने पर कर रहे विचार, जानिए क्या होगा फायदे

epfo

ईपीएफओ

नई दिल्ली| कोरोनाकाल में छंटनी या सैलरी कट झेल रहे कर्मचारी पीएफ (PF) का पूरा पैसा निकालने पर भी विचार कर रहे हैं। कई बार निजी क्षेत्र के कर्मचारी नौकरी बदलने पर भी तेजी से पीएफ का पूरा पैसा निकाल लेते हैं लेकिन नौकरी बदलने के साथ पूर्व कंपनी के पीएफ का पूरा पैसा निकाल लेना घाटे का सौदा है।

इससे अच्छे भविष्य के लिए की जा रही बचत को तो खत्म करते ही हैं, साथ ही पेंशन योजना की निरंतरता भी खत्म हो जाती है। दरअसल, नौकरी छोड़ने के बाद भी पीएफ पर ब्याज मिलता रहता है। अगर आपको पैसे की जरूरत नहीं है तो कुछ सालों के लिए पीएफ खाते को छोड़ सकते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि कर्मचारी नौकरी छोड़ते हैं या अगर उन्हें किसी वजह से नौकरी से निकाला भी जाता है तो भी पीएफ को तुरंत निकालना समझदारी नहीं है, जब तक कि आपको इसकी सख्त जरूरत न हो। दरअसल, नौकरी छोड़ने के बाद भी पीएफ पर ब्याज मिलता रहता है और नया रोजगार मिलने के साथ ही उसे नई कंपनी में स्थानांतरित कराया जा सकता है।

एमपीसी के तीन सदस्यों की नियुक्ति पर RBI मौद्रिक नीति से शुरू बैठक

अगर एक नौकरी छोड़ने के कुछ महीनों बाद दूसरी नौकरी करने लगते हैं और पुरानी कंपनी की पूरी पीएफ राशि को नई में स्थानांतरित करा लेते हैं तो इसे सेवा की निरंतरता माना जाएगा। ऐसे में पेंशन योजना में रुकावट नहीं आएगी। सेवा में निरंतरता के प्रावधान के तहत सुविधाओं का लाभ लेने के लिए अंशदान बराबर देना जरूरी है।

अगर आप रिटायरमेंट के बाद भी पीएफ का पैसा नहीं निकालते हैं तो तीन साल तक ब्याज मिलता रहता है। तीन साल के बाद ही इसे निष्क्रिय खाता माना जाता है। भाटिया के मुताबिक, पीएफ की राशि को ज्यादातर लोग भविष्य की सुरक्षित निधि के तौर पर इकट्ठा रखते हैं और कर मुक्त होने के कारण यह निवेश का अच्छा विकल्प है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा समय तक चलाना समझदारी है।

Exit mobile version