तीन कफ कॉफी से घटा सकते हैं लिवर कैंसर

- in स्वास्थ्य

कॉफी पीने के आदि सभी हो चुके हैं. कहीं कुछ खाने में ले ना लें लेकिन कॉफ़ी तो चलती ही हैं. कई बार लोग बेवजह भी कॉफ़ी पिने का शौक रखते हैं लेकिन अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान होजाये, क्योंकि कॉफ़ी आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं. कॉफी का सेवन आपके लिए कई मामलों में फायदेमंद होता है, यह कई शोधों से साफ हो चुका है. गर्मागर्म कॉफी आपके अंदर ऊर्जा का संचार करती है. एक बात खास है कि कॉफी पीने से लिवर कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है. आइये आपको बता देते हैं इसके बारे में.

यदि आप दिन भर में तीन कप कॉफी पीते हैं तो आपको लिवर कैंसर होने का खतरा आधे से भी कम हो जाता है. कॉफी पीने से हेपटोसेल्‍युलर कार्सिनोमा (एचसीसी) की आशंका भी कम रहती है, यह आमतौर पर होने वाला लिवर कैंसर है. कैंसर करीब 100 तरह का होता है, जिसमें से लिवर कैंसर दुनिया में छठा सबसे ज्‍यादा होने वाला कैंसर है और यह कैंसर से होने वाली मौत का तीसरा सबसे बड़ा कारण भी है. 

लिवर कैंसर के करीब 90 फीसदी मामलों में रोगी एचसीसी से ग्रस्‍त होता है. शोधकर्ता कार्लो ला वेशिया ने बताया कि हमारे शोध से यह स्‍पष्‍ट हुआ है कि कॉफी का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी है. अध्‍ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने कैंसर से पीडि़त 3,153 रोगियों पर सर्वे किया. लिवर कैंसर से पीड़ित लोगों को कॉफी का सेवन करना चाहिए.

loading...
Loading...

You may also like

धूप सेंकने से मिलेगा फायदा, छूमंतर हो जाएगी थकान

हर समय थका-थका महसूस करते हैं? हाथ-पैर में