Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा केंद्र पर उत्तर पुस्तिका पहुंचाने में लगेंगे तीन शिक्षक व कर्मी

पटना| बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2021 में केंद्र पर प्रश्न पत्र पहुंचाने के लिए तीन-तीन शिक्षकों को लगाया जाएगा। संबंधित जिला शिक्षा कार्यालय से परीक्षा कार्य के लिए दो कर्मी लगाए जाएंगे। अभी तक केंद्र पर गोपनीय अभिलेख और उत्तर पुस्तिका पहुंचाने और रखने की जिम्मेवारी केंद्राधीक्षक की होती थी।

लेकिन केंद्र पर केंद्राधीक्षक के अलावा अब शिक्षकों को भी लगाया जाएगा। इसको लेकर बिहार बोर्ड ने सभी केंद्रों से तीन शिक्षकों को नाम देने को कहा है। इसके अलावा जिला शिक्षा कार्यालय से दो कर्मी का नाम उनके मोबाइल नंबर के साथ देना है। इसके साथ माध्यमिक डीपीओ का भी नाम और मोबाइल नंबर देना है।

उड़ीसा सरकार देगी ‘स्वाभिमान अंचल’ क्षेत्र के सभी परिवारों को मुफ्त स्मार्टफोन

बोर्ड ने इसके लिए सभी केंद्र और जिला शिक्षा कार्यालय को 30 नवंबर तक का समय दिया है। बोर्ड की मानें तो परीक्षा सामग्रियों की प्राप्ति के समय कई बार डीईओ कार्यालय मे कर्मी उपस्थिति नहीं रहते हैं।

वही स्थिति केंद्रों पर उत्तर पुस्तिका और बाकी गोपनीय मैटेरियल भेजने में होती है। पिछले साल हुई इन गलतियों को आगामी परीक्षा में दोहराया नहीं जा सके, इसके लिए बोर्ड द्वारा यह इंतजाम किया जा रहा है। इससे गोपनीय कार्य को सुरक्षित किया जा सकेगा। ज्ञात हो कि मैट्रिक परीक्षा 17 से 24 फरवरी 2021 को ली जाएगी।

Exit mobile version