Main Sliderख़ास खबरफैशन/शैलीराष्ट्रीय

अब बिना मेहनत व डाइटिंग के घटाइए वजन, जानिये ये नई तकनीक

नईदिल्ली। हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने बढ़ते वजन से बुरी तरह परेशान हैं और वो इसको कम करने के लिए न जाने क्या-क्या कर डालते है। फिर भी उनके वजन में कोई फर्क नहीं आता है। अगर आप भी उनमे से एक हैं तो घबराइए मत आज हम आपको ऐसा नया तरीका बतायेंगे जिससे सिर्फ 6 महीनो के अन्दर आप लगभग 30 से 40 किलो वजन घटा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी तरह की डाइटिंग या एक्सरसाइज की जरुरत नहीं पड़ेगी। दरअसल, हाल ही में वेट लूज स्टिचिंग ऐसा तरीका विकसित किया गया है, जिससे आप बिना किसी मेहनत के ही वजन कम कर सकते हैं।

स्टिचिंग से कम होगा वजन
इस तकनीक के द्वारा पेट में कुछ टांके लगाकर वजन कम किया जा सकेगा। स्टिचिंग के इस तरीके में पेट का काफी हिस्सा दबने के साथ कुल वॉल्यूम घट जाता है। इस तकनीक में मरीज के पेट पर कोई चीरा नही लगाया जाएगा और न ही इससे कोई निशान पड़ेगा। इतना ही नहीं, पेट में स्टिचिंग होने के बावजूद भी आपको अपने काम से ज्यादा दिन का ब्रेक नहीं लेना होगा। आप जल्द ही अपने कामों पर लौट पाएंगे।

ये भी पढ़ें:- भरपूर नींद ना लेने के कारण आपको हो सकती है ये बीमारियाँ 

वेट लूज स्टिचिंग का फायदा
ऑपरेशन एंडोस्कोपिक गैस्ट्रोप्लास्टी प्रक्रिया में पेट का आकार दो-तिहाई से तीन-चौथाई तक छोटा हो जाता है। इससे मरीज का पेट जल्दी भरेगा और उसे भूख भी कम लगेगी। मरीजों को सख्त हिदायत दी गई है कि ज्यादा खाने से उनके टांके खुल सकते हैं। हालांकि अभी तक इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ है। सर्जनों ने दावा किया है कि यह तरीका लंबे समय में बाकी दूसरे तरीकों से ज्यादा कारगर साबित होगा।

ये भी पढ़ें: क्या,आपके बच्चो को भी सोने के दौरान आते हैं बुरे सपनें,करें ये उपाय 

टांके लगाने का आसन तरीका
आपको बता दें कि ऑपरेशन एंडोस्कोपिक गैस्ट्रोप्लास्टी में पेट में किसी तरह का कट नहीं लगाया जाता। इस ऑपरेशन में केवल टांके लगाकर पेट के हिस्सों को करीब लाया जाता है इसलिए इससे किसी भी तरह का कॉम्प्लिकेशन नहीं होता। स्टडीज के मुताबिक, इस प्रक्रिया में अधिकतर मरीज 18-20 किमी औसतन की दर से अपना वजन का 60 फीसदी कम कर लेते हैं।

ये भी पढ़ें:- पी‍रियड्स के दिनों में अपनाएं ये घरेलू नुस्खे,चिड़चिड़ापन होगा दूर 

सर्जन की राय
सर्जन्स का कहना है कि इस तकनीक के जरिए 10 में से 8 मरीज 6-9 महीने के भीतर आसानी से वजन घटा पा रहे हैं। 2 साल के बाद ज्यादातर लोग अपना वजन घटाने में कामयाब हुए हैं। उन्होंने बताया, बाकी दूसरी वेट-लॉस सर्जरी की तरह यह भी 20 फीसदी मरीजों में असरदार साबित नहीं होती है क्योंकि मरीज ज्यादा खाना खा लेते हैं। इससे टांके टूट जाते हैं और पेट अपने असली आकार में आ जाता है। मगर ऑपरेशन से ज्यादा खाने की आदत पर काबू पाया जा सकता है।

loading...
Loading...