Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Tips for Glowing Skin: अपनी डाइट में शामिल करें ये 3 ड्रिंक्स, जल्द दिखेगा असर

glow

glow

निखरी त्वचा पाना हर किसी की चाहत होती है। इसके लिए लोग घंटों ब्यूटी पार्लर में बिता देते हैं लेकिन इससे स्किन और ज्यादा खराब ही हो जाती है। ब्यूटी उत्पादों में मौजूद रसायन चेहरे को नुकसान पहुंचाते हैं जिससे चेहरा खिलने के बजाय सेंसेटिव हो जाता है। शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही अपनी त्वचा का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। कई बार लोग अपनी स्किन की देखभाल में लापरवाही करते हैं जिसके कारण उन्हें पिंपल्स, ड्राय स्किन जैसी कई अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। आज की खराब जीवन-शैली व अनहेल्दी खानपान का असर भी लोगों की त्वचा पर पड़ता है। ऐसे में त्वचा पर हर समय निखार बनाए रखने के लिए सही खानपान भी जरूरी है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे पेय पदार्थों के बारे में जिनके सेवन से त्वचा साफ दिखेगी –

गौरी खान ने सोशल मीडिया पर अपनी एक थ्रोबैक फोटो की शेयर

गाजर और चुकंदर का जूस:
चुकंदर को पोषक तत्वों का खदान माना जाता है। सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के सेवन को फायदेमंद होता है। वहीं, गाजर में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो स्किन को हेल्दी रखने में कारगर है। इन दोनों ही सब्जियों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स अत्यधिक रूप से पाए जाते हैं जो चेहरे की चमक को बढ़ाने में कारगर हैं। ग्लोईंग स्किन के लिए गाजर व चुकंदर का जूस किसी रामबाण से कम नहीं है। इस ड्रिंक को पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ निकल जाते हैं। साथ ही, इससे रक्त संचार भी बेहतर होता है।

पपीता, खीरा और नींबू का जूस:
स्किन के लिए पपीता को बेहद लाभदायक माना जाता है, इसे बने फेसपैक को लगाना भी असरदार है। वहीं, खीरा त्वचा को ठंडक पहुंचाने का कार्य करता है। जबकि नींबू बतौर डिटॉक्सिफाइंग एजेंट शरीर को साफ रखने में मदद करता है। इससे बने जूस को पीने से चेहरे की रंगत साफ हो जाती है, साथ ही, स्किन को हाइड्रेट रखने में भी ये कारगर है।

हरे सेब और अनार का जूस:
स्किन की गुणवत्ता बेहतर रहे, इसके लिए शरीर में विटामिन ए का पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी है। हरा सेब और अनार दोनों में इस विटामिन की मात्रा भरपूर होती है। साथ ही, इन दोनों फलों में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। साथ ही, कुछ जरूरी एंजाइम्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ग्लोईंग स्किन के साथ ही इनके सेवन से मुंहासे और डार्क स्पॉट्स भी हट जाते हैं। ऐसे में स्किन के लिए इन दोनों फलों से बना जूस पीना फायदेमंद होता है।

 

 

Exit mobile version