Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दीवारों पर लग गए हैं तेल के निशान, इन टिप्स से हटाएं

Oil Stains

Oil Stains

रसोई (Kitchen) में खाना बनाने के दौरान कई बार तेल उछलता हैं जो कि दीवारों के साथ ही वहां पड़े सामान पर भी फ़ैल जाता हैं। सामन से तो तेल के दाग (Oil Stains) हटाए जा सकते हैं लेकिन दीवारों से इन्हें निकालना आसान काम नहीं हैं। दीवारों पर लगी तेल की यह चिकनाई बेहद भद्दी लगती हैं और इसी के साथ ही इसकी वजह से रसोई में अजीब तरह की बदबू आती रहती हैं।

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप कम मेहनत में आसानी से दीवारों पर लगे तेल के दाग (Oil Stains) को हटा सकते हैं। तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में…

विनेगर

हर घर के किचन में विनेगर बहुत ही आसानी से मिलने वाला लिक्विड है। इसका इस्तेमाल बेहद आसान है। एक बर्तन में विनेगर लें। एक साफ कपड़ा या फिर एक स्पॉन्ज उसमें अच्छे से डूबा कर निचोड़ लें। अब इस कपड़े या स्पॉन्ज से दाग लगी दीवार, स्विच बोर्ड आदि साफ करें। किचन की दीवार पर लगे दाग आसानी से छूट जाएंगे। अब एक साफ कपड़े से दीवार पोंछ दें। विनेगर आपके घर की दीवार में लगे बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता है।

टिशू पेपर

दीवार पर तैल (Oil Stains) या मार्कर के दाग लग गए है तो टिशू पेपर को फोल्ड करके दीवार पर लगाए अब गर्म प्रैस टिशू पेपर के ऊपर रखे ऐसा करने से दीवार पर लगा तेल गर्म होगा और टिशू पेपर उसे सोख लेगा जिससे दीवार पर से तेल के दाग आसानी से हट जाएंगे।

नींबू का रस

किचन में लगे जिद्दी दागों को साफ करने के लिए नींबू काटकर चिकनाई वाली जगह पर रगड़ के साफ करें। इसके बाद सोडे वाले पानी में कपड़ा डूबा कर उस जगह को फिर से साफ करें और फिर पानी से धो दें। दाग पूरी तरह से हट जाएंगे।

कार्न-स्टार्च

पानी में कार्नस्टार्च मिलाकर पेस्ट तैयार करे। इस पेस्ट को तेल लगी दीवार पर लगाए और थोड़ी देर तक ऐसे ही रहने दे। इसके बाद गीले कपड़े से दीवार को पोंछते रहे, जबतक साफ न हो जाए।

नमक

नमक के इस्तेमाल से आप तेल के जिद्दी दागों (Oil Stains) को आसानी से छुटा सकते हैं। सबसे पहले चिकनाई वाली जगह पर नमक छिड़क दें, और उसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें जब तेल नमक सोख लेगा तो उस जगह पर विनेगर का स्प्रे कर कपड़े से पोंछ दें। दाग हट जाएंगे।

साबुन

दीवार पर लगे तेल से निशान (Oil Stains) कम करने के लिए आप साबुन का इस्तेमाल भी कर सकते है ये एक सस्ता और आसान तरीका है एक कप बोरेक्स डिश कपड़े या बर्तन धोने वाले लिक्विड में डाले अब इसमें थोड़ा पानी मिक्स कर ले इस मिश्रण से दीवार को अच्छी तरह से साफ करे।

बेकिंग सोडा

दीवार पर लगी चिकनाई को हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक कप में गर्म पानी लेना है। उसमें बेकिंग सोडा मिलाकर इस मिश्रण में स्पॉन्ज या कपड़ा डुबाकर दाग वाली जगह को रगड़ कर साफ करें दाग निकल जाएंगे।

Exit mobile version