शादी में दिखना है बेहद खूबसूरत तो पाएं नैचरल उबटन से निखार

- in फैशन/शैली
Loading...

शादी के दिन हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है. दूल्हों को इसके लिए कई महीनों पहले से ही बुकिंग करनी पड़ती है और पहले से ही अपने चेहरे को निखारने के लिए जुटना पड़ता है. अपनी शादी में इस चेहरे पर निखार पाने के लिए वह फेशिअल और पार्लर की मदद भी लेती है. लेकिन इसमें आपकी त्वचा को नुकसान होने का डर बना रहता है. लेकिन आप खुद भी अपने चेहरे को निखार सकती हैं जिससे आपको कोई परेशानी भी नहीं होगी.  इसलिए आज हम आपके लिए कुछ स्पेशल घर पर बने उबटन लेकर आए है जो आपकी त्वचा में रंगत लाने का काम करते हैं

* गुलाब का उबटन
गुलाब की पंखुडियो को कच्चे दूध में मिलाकर पिस ले. इसमें एक चम्मच पिसे हुए तिल मिलाकर इसका पेस्ट बना ले. अबे इसे चेहरे पर लगाये. इससे चेहरा दमकने लगेगा.

* चन्दन और मुल्तानी मिटटी का उबटन
एक चम्मच पिसा हुआ चन्दन, दो चम्मच मुल्तानी मिटटी,एक चम्मच तुलसी के पत्तो के पेस्ट, जामुन की गुठली का पेस्ट मिलाकर दूध में अच्छे से मिला ले. इसे चेहरे, गर्दन और पीठ लगाये. यह हर तरह के दाग धब्बो को ठीक करता है.

* मुंग की दाल का उबटन
मुंग की दाल के साथ चने की दाल लेकर कुछ देर भिगोने के बाद अच्छे से पिस ले. अब इसमें हल्दी, 2-3 बूंद बादाम रोगन और जरा सी जायफल को घिसकर मिला ले. इससे अच्छे से फेटकर चेहरे और हाथ पर लगा ले. इससे त्वचा में निखार आता है.

* चावल का उबटन
दो चम्मच चावल को आधे कप दूध में कुछ देर के लिए भिगो कर रखे और फिर पिस ले. इसमें आधा चम्मच जेतुन का तेल मिलाकर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाये. इसकी वजह से चेहरे और गर्दन का कालापन दूर किया जा सकता है.

Loading...
loading...

You may also like

शाम का व्यायाम सुबह की कसरत जितना लाभकारी, रिसर्च ने किया दावा

Loading... 🔊 Listen This News नई दिल्ली। हाल