Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सर्दियों में वजन कंट्रोल करने के लिए भूलकर भी ब्रेकफास्ट में न खाए ये चींजे

सर्दियों में वजन को कण्ट्रोल में रखना चुनौती भरा होता है. ठण्ड में हमारे शरीर से जल्दी पसीना नही निकलना और न ही हम ज्यादा पानी पीते हैं. ये दोनों ही चीज़े आपके शरीर का वजन बढाने का कारण बन सकती हैं. ऐसे में सबसे सही तरीका ये है की आप सर्दियो में अपनी डाइट पर अच्छे से ध्यान दें. दिन की शुरुआत होती है ब्रेकफास्ट से जिसमे की गयी गलतियाँ आपको भारी पड़ सकती हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि सर्दियों में वजन कंट्रोल करने के लिए आपको अपने ब्रेकफास्ट में किन चीजों को इग्नोर करना है.

ब्रेकफास्ट में न खाएं ये 5 फूड्स

1. केक, कुकीज 

वैसे तो किसी भी मौसम में नाश्ते में केक और कुकीज का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है, लेकिन सर्दियों में यह वजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं. केक और कुकीज में मैदे के अलावा घी और क्रीम का इस्तेमाल होता है, जो आपकी फिटनेस के हिसाब से बिल्कुल भी ठीक नहीं है. ब्रेकफास्ट में हमें प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए.

2. नूडल्स

कई लोग सर्दियों के ब्रेकफास्ट मेन्यू में नूडल्स को शामिल कर लेते हैं. नूडल्स किसी भी नजरिए से हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन नहीं हो सकता है. यह मेदा से बना होता है जो आपका वजन बढ़ा सकता है. यही कारण है कि नूडल्स को ब्रेकफास्ट में बिल्कुल भी शामिल नहीं करना चाहिए.

3. पैक्ड फ्रूट जूस 

अगर आप सर्दियों में फ्रूट जूस को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करने जा रहे हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. पैक्ड फ्रूट जूस में शुगर होती है जो मोटापा का कारण बन सकती है. आप इसकी जगह फल खा सकते हैं. या घर पर ही फलों और सब्जियों का जूस निकालकर पी सकते हैं.

4. प्रोसेस्ड फूड

सुबह खाली पेट अगर प्रोसेस्ड फूड्स खाते हैं तो मोटापे की आशंका काफी बढ़ जाती है. सुबह-सुबह तली चीजें बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए. ऐसे खाद्य पदार्थों को कई बार पकने की क्रिया से गुजरते हैं साथ ही तेल, मसाले, घी वाली चीजें आपका वजन बढ़ा सकती हैं. ऐसे में इनसे परहेज करना ही बेहतर है.

5. फैटी फूड्स न खाएं

किसी फूड में एक्स्ट्रा शुगर मिली हो और अगर आप उसका सेवन कर रहे हैं, तो ये खाना सही नहीं होगा. शुगर कैलोरी इंटेक को बढ़ाता है. इसके साथ सुबह ब्रेकफास्ट में आलू का सेवन भी आपका वजन बढ़ा सकता है. कई लोग सर्दियों में आलू के पराठे बनाते हैं, लेकिन अगर आप अपनी फिटनेस को बनाए रखना चाहते हैं तो इनसे परहेज करें.

Exit mobile version