Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

तिलों से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये तरीके

mole

mole

खूबसूरत चहेरा हर किसी लड़की और लड़के की ख्वाईश  होती है और उसी खूबसूरत चहेरे पर छोटा सा तिल (Moles) चहेरे की खूबसूरती पर ओर भी चाँद चार लगा देता है।  लेकिन यही तिल चहेरे पर ज्यादा होते है तो खूबसूरत दिखने के बजाये भद्दे नज़र आते है।  जिन्हें हटाने के लिए सर्जरी को अपनाना पड़ता है।

हर कोई सर्जरी जैसे मंहगे विकल्प को अपना नही पता है।  लेकिन यहाँ कुछ ऐसे अनुभवी तरीके अपना कर इनसे छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही यह तरीके ना ही महंगे हैं और न ही मुश्किल। तो आइये जानते है कुछ खास घरेलु टिप्स जिनसे तिलों (Moles)  को चहेरे से हटा सकते है।

सेव का सिरका – रात को सोते समय पहले चेहरे को अच्छे से धो ले और इसके बाद सेब के सिरके से चेहरे पर हल्की- हल्की मसाज करने के बाद इसे रात भर लगा रहने दें। सुबह उठ कर चेहरे को धो लें। यह विधि रोजाना करने से तिल जड़ से खत्म हो जाएंगे।

लहसुन का पेस्ट – लहसुन की एक या दो कली का पेस्ट बनाये और इसे तिल की जगह पर लगाए। इसके बाद इस पर एक बैंडेड लगा ले। रात भर इसे ऐसे ही रहने दें। यह विधि तिल हटाने में बहुत कारगार मानी जाती है।

नमक और प्याज़ का पेस्ट – एक प्याज, और थोड़ा नमक ले । प्याज को छीलकर और पीस कर इसका पेस्ट बना ले और फिर इसमें छोटा चम्मच नमक मिला कर तिल वाली जगह पर रख ले। यह विधि दिन में कम से कम दो या तीन बार करने से फायदा होता है।

आयोडीन – चेहरे से तिल हटाने में आयोडीन भी बहुत कारगर है। आयोडीन की सिर्फ एक बूँद तिल की जगह पर रख ले । लेकिन ध्यान रहें कि कुछ लोगों में आयोडीन से तेज जलन भी हो सकती है और अगर ऐसा होता है तो आयोडीन को चेहरे से हटा ले ।

केले का छिलका – केले के छिलके का एक टुकड़ा ले और इसके अंदर वाला हिस्सा तिल पर रख कर ऊपर से बैंडेड रख लीजिये। रात भर इसे ऐसे ही रहने दें। इस विधि से तिल जड़ से सूख कर निकल जाता है।

हरे धनिये की पत्तियो का पेस्ट – हरा धनिया, जिसे हम सब्जियों में स्वाद और उसकी ड्रैसिंग को खूबसूरत बनाने के लिए करते हैं, चेहरे से तिल हटाने में भी कारगार है। हरे धनिये के पेस्ट को रात को सोने से पहले तिल पर रख लें और उसके उपर बैंडेड लगा लें।

अनानास – अनानास जहाँ स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए बहुत लाभप्रद फल है वहीं इसकी एसिडिक प्रकृति चेहरे से काले तिल हटाने में बहुत कारगार है। अनानास का जूस दिन में दो से तीन बार चेहरे पर रोजाना लगाएं। रात को भी लगाकर सो सकते हैं।

Exit mobile version