Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए Apple ने पेश किया iOS 15

To improve the experience of users, Apple introduced iOS 15

To improve the experience of users, Apple introduced iOS 15

दिग्गज टेक कंपनी Apple ने अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 15 को पेश कर दिया है। कंपनी नए ओएस में कई नए फीचर के साथ iMessage और Facetime को भी पहले से और बेहतर बना दिया है। अपडेट में कंपनी ने शेयरिंग और कम्यूनिकेशन पर भी खास ध्यान दिया है और इसे यूजर फ्रेंडली बनाने की कोशिश की गई है। इसके साथ ही iOS 15 के जरिए ऐपल ने यूजर्स की सेफ्टी को मजबूत करने के लिए नए प्रिवेसी फीचर्स ऐड किए हैं।  नए iOS 15 को कंपनी iPhone 6s और इसके बाद आए डिवाइसेज के लिए उपलब्ध कराएगी। नए ओएस का डिवेलपर प्रिव्यू रोलआउट होना शुरू हो गया है और इसका पब्लिक बीटा वर्जन अगले महीने रिलीज कर दिया जाएगा। फिलहाल आइए जानते हैं iOS 15 के कुथ खास फीचर के बारे में। iOS 15 में जुड़े नए फेसटाइम फीचरकंपनी ने यूजर्स के लिए फेसटाइम में कई शानदार फीचर ऐड किए हैं। अब यूजर फेसटाइम कॉल के एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए Spatial Audio का इस्तेमाल कर सकते हैं। डिवाइस में बेहतर वॉइस आइसोलेशन के लिए ऑन-डिवाइस मशीन लर्निंग का इस्तेमाल होगा, ताकि कॉलिंग के दौरान आसपास की आवाज को कम किया जा सके। वहीं, अगर यूजर सभी आवाज के साथ कॉल करना चाहते हैं, तो वे वाइड स्पेक्ट्रम मोड पर स्विच कर सकते हैं।

अब फेसटाइम ग्रुप कॉलिंग के दौरान यूजर्स ग्रिड व्यू में सभी चेहरों को देख सकेंगे। कॉलिंग में और यूजर्स को ऐड करने के लिए अब इन्वाइट लिंक भी जेनरेट किया जा सकता है। यह लिंक एड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होगा और यूजर इसे ऐंड्रॉयड और PC पर ब्राउजर में शेयर कर सकेंगे। फेसटाइम कॉलिंग में अब स्क्रीन शेयरिंग फीचर को भी शामिल कर लिया गया है, जो इनफर्मेशन शेयर करने और गेमिंग के लिए काफी शानदार माना जा रहा है। इतना ही नहीं, कंपनी ने अपडेट में शेयरप्ले नाम का भी एक फीचर दे रही है, जिससे फेसटाइम कॉलर्स अपने वीडियो और म्यूजिक को दूसरे मेंबर्स के साथ सिंक कर सकेंगे।

भारत में लॉन्च हुआ iQOO Z3 5G, जानिए फोन की कीमत और खासियत

iMessage में भी हुई नए फीचर्स की एंट्रीiOS 15 में मिल रहे नए फीचर्स की कड़ी में iMessage में भी बड़े बदलाव किए गए हैं। अब यूजर iMessage चैट में शेयर किए गए आर्टिकल, फोटो व दूसरे कॉन्टेंट को आसानी से  सर्च कर सकेंगे। कंपनी इसमें फोटोज के  लिए नए कोलाज और स्टैक डिजाइन ऑफर कर रही है। इसकी मदद से यूजर फोटो पर टैप करके उसे फुल स्क्रीन में देखने के साथ ही रिऐक्ट भी कर सकेंगे। अपडेट के बाद ऐपल न्यूज, ऐपल म्यूजिक, फोटोज, सफारी, पॉडकास्ट में शेयर्ड विद यू सेक्शन दिखेगा जिसमें आप आसानी से अपने फ्रेंड्स द्वारा शेयर किए गए कॉन्टेंट को आसानी से खोज सकेंगे। नया हुआ नोटिफिकेशनयूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने नोटिफिकेशन्स को नया लुक दिया है। नए नोटिफिकेशन में ऐप के आइकन को बड़ा करने के साथ ही कॉन्टैक्ट फोटो के भी साइज को बढ़ाया गया है, ताकि उन्हें आसानी से पहचाना जा सके। कंपनी अपडेट में नया नोटिफिकेशन समरी भी ऑफर कर रही है, जिसकी  मदद से नोटिफिकेशन के दिखने के टाइम को सेट किया जा सकेगा और साथ ही गैर-जरूरी नोटिफिकेशन को इग्नॉर किया जा सकेगा।

 

Exit mobile version