Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

स्किन को खूबसूरत रखने के लिए करें ये उपाय

Skin Care Tips

स्किन केयर टिप्स

आजकल बाजार में हर तरह के सौंदर्य प्रसाधन उपलब्ध हैं, लेकिन इन प्रसाधनों के उपयोग से कभी-कभी त्वचा (Skin) को बहुत ज्यादा नुकसान भी हो जाता है। आकर्षक दिखने के लिए कई तरह के मेकअप का सहारा लिया जाता है, यह मेकअप आपको कुछ देर के लिए तो आकर्षक दिखा सकता है, लेकिन असली खूबसूरती तो तभी उभर कर आती है जब आपकी त्वचा अंदर से स्वस्थ होती है। ज्यादा मेकअप का उपयोग हमारी त्वचा को नुकसान भी पहुंचाता है, जिसके कारण असमय ही चेहरे पर झुर्रियां आदि दिखाई देने लगती हैं।

इसलिए त्वचा (Skin) को अंदर से खिला-खिला और जवां बनाने के लिए खाना-पान का ख्याल रखना आवश्यक होता है, जिससे आपकी त्वचा प्राकृतिक रुप से निखरेगी और आपको किसी तरह के मेकअप की जरुरत नहीं पड़ेगी।

त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए पानी बहुत आवश्यक होता है, इसलिए एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीना चाहिए। ये आपकी त्वचा को अंदर से नमी प्रदान करता है। पानी की कमी के कारण त्वचा रुखी और बेजान नजर आने लगती है। सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीना चाहिए। इससे आपके शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। ये हमारी तव्चा के लिए ही नहीं बल्कि पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

खान-पान की खराब आदतों की वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिसके कारण कम उम्र में ही चेहरे का आकर्षण खोने लगता है और आप अपनी उम्र से ज्यादा की लग सकती हैं। इसलिए खाने में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। इसके लिए मौसमी फल और हरी सब्जियों को अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियां आयरन का अच्छा स्रोत होती हैं, जिससे आपके चेहरे पर लालिमा बनी रहती है। आपका चेहरा जवां और खिला-खिला रहता है।

अच्छी त्वचा के लिए भरपूर नींद लेना भी आवश्यक होता है। सही से नींद न लेने के कारण आंखों के नीचे घेरे, लालिमा आदि की शिकायत होने लगती है। इसलिए 7 से 8 घंटों की भरपूर नींद लें। सुबह उठकर आपको अपने चेहरे पर एक अलग ताजगी नजर आएगी। आपका चेहरा बिना मेकअप के ही नैचुरली ग्लो करेगा।

Exit mobile version