Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बेसन से मिलेगा निखरता चेहरे, ऐसे करें इस्तेमाल

besan

besan

बेसन (Besan) चने से बना आटा होता है। जो हर घर मे मिलने वाली चीज़ है। बेसन खाने के ही नहीं बल्कि सोंदर्य निखार के लिए भी फायदेमंद होता है।

पुराने ज़माने मे तो महिलाये चेहरे की सुन्दरता को बढ़ाने के लिए बेसन का उपयोग किया करती थी। त्वचा मे रूखापन, मुहांसे और तैलियेपन है तो इसके लिए बेसन का फेसपैक बनाकर इसे चेहरे पर लगाया जा सकता है।

आइये जाने बेसन (Besan) से सुन्दरता बढ़ाने के लाभ….

  1. चेहरे पर पिम्पल है तो इसके लिए बेसन मे दूध, चन्दन पाउडर और हल्दी मिलाकर 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाये, फिर साधारण पानी से मुह धो ले ऐसा हफ्ते मे 3 से 4 बार करे। पिम्पल हटने मे आसानी होगी।
  2. त्वचा तैलीय है तो इसके लिए बेसन मे दही और गुलाबजल डाल कर चेहरे पर लगाये, इससे त्वचा की गन्दगी दूर होगी, और त्वचा कोमल भी होगी।
  3. त्वचा के रोमछिद्रों को दूर करने के लिए भी बेसन फायदेमंद होता है। इसके लिए बेसन मे खीरे का रस मिलाकर फेसपैक की तरह इसका उपयोग करे। सूखने के बाद ठन्डे पानी से मुह धो ले। ऐसा करने से रोमछिद्रों की समस्या दूर होगी।
  4. बेसन टैनिग की समस्या को भी दूर करता है। इसके लिए 4 बादाम, 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच नीबू का रस और बेसन को मिलाकर चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाये फिर मुह धो ले ऐसा करने से टैनिग की समस्या दूर होगी।
  5. त्वचा का रूखापन भी बेसन द्वारा भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए बेसन मे मलाई या दूध, हल्दी और शहद को 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाये। फिर सूखने के बाद हल्के गर्म गुनगुने पानी से मुह धो ले। यह त्वचा मे प्राकर्तिक नमी और निखार लायेगा।
  6. गले और बगल को भी साफ़ करने के लिए बेसन काम मे लिया जा सकता है। इन स्थानों को गौरा करने के लिए बेसन मे हल्दी, दूध को मिलाकर उन स्थानों पर लगाये जहा से वह काली पड़ी है। ऐसा करने से गला और बगल साफ होगी और इसको कर लेने के बाद तिल्ली के तेल से मसाज कर ले।
Exit mobile version