सफर को बनाना है यादगार तो, इस तरह रखिए अपना ध्यान

- in स्वास्थ्य
Loading...

आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं। जब भी आपका मन करता है, अपने परिवार के साथ छुट्िटयां मनाने खूबसूरत जगहों की सैर पर निकल जाते हैं। वहां जाने के बाद आपकी या फिर आपके परिवार के सदस्यों की तबियत खराब हो जाती है, जिसका कारण खानपान में बरती गयी लापरवाही होती है। थोड़ी-सी सावधानी बरतकर आप अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं। ऐसे ही उपायों के बारे में जानकारी देता आलेख


आप अकेले या फिर अपने परिवार के साथ घूमने जाते समय इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि आपकी पैकिंग सही तरीके से हो। आपके पास जरूरत का सारा सामान हो, लेकिन आपके बैग का वजन इतना भी ना हो कि आपके घूमने का सारा मजा किरकिरा हो जाए। जब आप अपनी पैकिंग के प्रति सजग हैं तो फिर सफर के दौरान अपने खानपान की अनदेखी क्यों करते हैं? यह सच है कि आप जिस जगह घूमने जाते हैं, वहां के व्यंजन आपको लुभाते हैं, लेकिन यह भी उतना ही सच है कि अगर घूमते समय खाने-पीने का ध्यान ना रखा जाए तो तबियत खराब हो सकती है। इसलिए सफर के दौरान खाने-पीने संबंधी बातों का खासतौर पर ध्यान रखें।

साथ में रखें खाने का सामान
घूमने जाने का यह मतलब कतई नहीं है कि आपको बाहर का खाना खाने की छूट मिल गयी। होटल या रेस्टोरेंट का खाना खाने में भले ही स्वादिष्ट लगता है, लेकिन सेहत के लिहाज से इसका ज्यादा सेवन ठीक नहीं है। इस स्थिति से बचने के लिए घूमने जाते समय साथ में भरपूर मात्रा में खाने-पीने की वस्तुएं रखें। अपने साथ मूंगफली का दाना, रोस्टेड काजू, सैंडविच, मफिंग्स, बिस्किट, फ्रूट केक आदि साथ में रखें।
जब भी आप घूमने के लिए जाएं तो अपने साथ में पानी की बोतल रखें। जब भी प्यास लगे तो सोडा या कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने की बजाय पानी पिएं, जिससे आपके शरीर में पानी की कमी ना हो।

खाएं फल और सब्जियां
जब आप घूमने जाते हैं तो अपने खाने में फलों और सब्जियों को दरकिनार कर देते हैं। इससे आपका खाना भारी हो जाता है और यात्रा के दौरान आपका वजन भी बढ़ जाता है। इस दौरान आप अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सब्जियों और सलाद को शामिल करें। काबार्ेहाइड्रेट और वसा वाली चीजें कम खाएं। सब्जियों और सलाद से आपको भरपूर पोषण मिलेगा, लेकिन इससे आपको भारीपन महसूस नहीं होगा।

चाय-कॉफी का सेवन करें कम से कम
अगर आपको हर घंटे चाय या कॉफी पीने की आदत है तो सफर के दौरान अपनी इस आदत पर विराम लगाएं। इस समय जितना हो सके चीनी वाली चाय या कॉफी से दूर ही रहें। कॉफी का सेवन करने से आपको अपने शरीर में नमी की कमी होने के साथ-साथ थोड़ी देर में थकान भी महसूस होने लगेगी। अपने साथ में हर्बल टी रखें, जब भी आपका मन चाय पीने के लिए करे तो उसे ही पिएं। आप चाहें तो स्वाद के लिए इसमें अदरक और नीबू मिला सकते हैं। अदरक से आपकी पाचन क्षमता दुरुस्त होगी और नीबू से आप हाइड्रेटेड रहेंगे।

नाश्ता हो हल्का
कहा जाता है कि सुबह का नाश्ता हैवी और पौष्टिक होना चाहिए, जिससे आपके दिन की शुरुआत अच्छी हो, लेकिन सफर के दौरान इस बात पर गौर ना फरमाएं। सुबह का नाश्ता हल्का ही रखें, जिससे आपको यात्रा के दौरान भारीपन ना महसूस हो। नाश्ते में दलिया, स्प्राउट्स, फल और जूस का इस्तेमाल करें। चाहें तो ब्रेड-बटर या उबले अंडे भी खा सकते हैं, लेकिन उसकी मात्रा नियंत्रित होनी चाहिए। नाश्ते में ज्यादा भारी चीजें मसलन छोले-भठूरे, कचौड़ी, पकौड़ी आदि ना शामिल करें।

अपने भोजन में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करें।
यात्रा के दौरान शराब का सेवन करने से परहेज करें।
कोल्ड ड्रिंक की बजाय पानी पिएं। चाहें तो लाइम सोडा वाटर या फिर नारियल पानी भी पी सकते हैं।
खाने के लिए ऐसी जगह का चुनाव करें, जहां भीड़भाड़ हो। ऐसी जगह पर आपको खाने की ताजी चीजें मिलेंगी, क्योंकि यहां पर खाने का सामान पहले से बचा हुआ नहीं होगा।
पहले से कटे हुए फल और सलाद ना खाएं।
इस दौरान शाकाहारी भोजन करें तो बेहतर होगा। अगर नॉन-वेजिटेरियन भोजन करना चाहते हैं तो मटन की बजाय चिकन खाएं

Loading...
loading...

You may also like

चमकी बुखार के बाद अब बिहार में जापानी इंसेफेलाइटिस का खतरा

Loading... 🔊 Listen This News नई दिल्ली। बिहार