Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आज आत्मनिर्भर भारत दुनिया को राह दिखा रहा है : डाॅ0 दिनेश शर्मा

Dr. Dinesh Sharma

Dr. Dinesh Sharma

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने आज यहां छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उच्च शिक्षा विभाग की चार साल की उपलब्धियां गिनाई। उपमुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश में पिछले चार वर्षों में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बड़े बदलाव किए गए हैं। प्रदेश में नए महाविद्यालय और विश्वविद्यालय खोले गए और शोध को बढ़ावा दिया गया है। विज्ञान, वाणिज्य और प्रबंधन में मेजर और माइनर रिसर्च शुरू किया गया है। आज आत्मनिर्भर भारत दुनिया को राह दिखा रहा है इसका जीता जागता उदाहरण है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत ने कोरोनावायरस महामारी से निजात के लिए दो स्वदेशी वैक्सीन तैयार की है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आज का यूपी आईटी के क्षेत्र में बेंगलुरु जैसे शहरों को टक्कर देने के लिए तैयार है आने वाले समय में नोएडा में बनने जा रहा डाटा सेंटर में लाखों की संख्या में रोजगार के अवसर पैदा होंगे, इसी तरह से स्टार्ट अप, डिफेंस कॉरिडोर और ओडीओपी जैसे तमाम क्षेत्रों में रोजगार प्रदान किए गए हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि छात्र- छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने की प्रक्रिया भी माध्यमिक शिक्षा के स्तर पर ही आरंभ की गई है इस स्तर पर भी कौशल विकास के कुछ कोर्स आरंभ किए गए हैं। माध्यमिक उच्च और बेसिक शिक्षा में शिक्षकों की पारदर्शी तरीके से भर्ती की गई।

महिला सम्मान, सुरक्षा व स्वावलंबन के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्पित : आशुतोष टंडन

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत उच्च शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीय करण की दिशा में आगे बढ़ने की योजना है। ऑस्ट्रेलिया इस दिशा में यूपी के साथ करार करने की अभिलाषा जाहिर कर चुका है। सरकार प्रयासरत है कि विद्यार्थियों को गुणवत्ता परक विश्वस्तरीय शिक्षा भारत में ही मिल सके इसके लिए उन्हें बाहर ना जाना पड़े।

क्षेत्रीय भाषा के साथ विदेशी भाषा के अध्यापन का कार्य विश्वविद्यालयों में शुरू हो सके, इसके लिए सरकार पूरी तरह से प्रयासरत है।
इस अवसर पर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नीलिमा कटियार, विधायकगण, श्री अरुण पाठक, श्री सुरेंद्र मैथानी, श्री महेश त्रिवेदी एवं श्री प्रतिभा शुक्ला भी उपस्थित थे

Exit mobile version