Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आगरा से दिल्ली तक का सफर हुआ महंगा, अब इतनी बार देना होगा टोल टैक्स

Toll Tax

Toll Tax

लखनऊ। बढ़ती महंगाई से आम आदमी परेशान हैं और अब लगातार सफर करने वालों पर टोल (Toll Tax) का बोझ बढ़ रहा है। अब उत्तर प्रदेश के आगरा से दिल्ली तक का सफर कार से करना महंगा हो गया है। क्योंकि अब राष्ट्रीय राजमार्ग-19 से आगरा-मथुरा (Agra to Mathura) आने और जाने वाले के लिए वाहन मालिकों को ज्यादा टोल टैक्स (Toll Tax)  देना होगा। दरअसल उत्तर प्रदेश-हरियाणा (UP-Haryana) के कोटवन करमन बॉर्डर पर शुक्रवार से टोल प्लाजा शुरू हो गया है और इस मार्ग पर अब टोल प्लाजा की संख्या बढ़कर तीन हो गयी है जबकि पहले इन संख्या दो थी।

जानकारी के मुताबिक दिल्ली से आगरा आने वालों को अब तीन प्लाजा पर टोल देना होगा और तीनों प्लाजा पर कुल 280 रुपये का टोल देना होगा। अगर वाहन एक ही दिन में दो बार आना जाना करता है तो तीन टोल प्लाजा पर 425 रुपये चुकाने होंगे।

एनएचएआई ने यूपी के आखिरी शहर कोसीकलां से 10 किलोमीटर दूर यूपी-हरियाणा बॉर्डर के कोटवन में टोल प्लाजा शुरू कर दिया है। जबकि इससे पहले आगरा से नई दिल्ली के बीच दो टोल प्लाजा थे। लिहाजा कोटवन करमन में टोल प्लाजा शुरू होने के बाद अब यात्रियों को तीन प्लाजा पर टोल देना होगा।

जानिए कितना बढ़ा टोल (Toll)

राष्ट्रीय राजमार्ग-19 का उपयोग हरियाणा और दिल्ली यातायात के लिए किया जाता है और अभी तक मथुरा और वृंदावन की ओर कार या छोटे वाहन को एक तरफ के लिए 120 रुपये और दोनों तरफ 220 रुपये टोल टैक्स देना पड़ते थे। लेकिन अब इसमें इजाफा कर दिया गया है और अब एक साइड 170 रुपये का टोल और दोनों तरफ टोल को 220 की जगह 260 रुपये देना होगा।

हैदराबाद में भाग्यलक्ष्मी मंदिर पहुंचे सीएम योगी, पूजा-अर्चना कर लिया मां का आशीर्वाद

महुआन टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर कम हुई दरें

आगरा-मथुरा के बीच महुआं स्थित टोल प्लाजा में कार को सिंगल साइड में 120 रुपये और डबल साइड में 185 रुपये देने होते थे। लेकिन अब इसमें कमी कर दी गई है। अब सिंगल साइड 110 और डबल साइड 165 रुपये कार मालिकों को देने होंगे। गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के टोल प्लाजा के रेट बढ़ रहे हैं लेकिन यात्रियों की सुविधा के लिए कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है।

Exit mobile version