Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अब हाइवे पर सफर करना हुआ महंगा, टोल टैक्स में हुई बढ़ोत्तरी

Toll Tax

Toll Tax

नई दिल्ली। नेशनल हाईवे (National Highway) पर सफर गुरुवार रात 12 बजे से महंगा हो जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने टोल टैक्स (Toll Tax) में 10 से 65 रुपये तक की बढ़ोतरी की है। छोटे वाहनों के लिए 10 से 15 रुपये जबकि कामर्शियल वाहनों के लिए 65 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है। 1 अप्रैल से हाईवे पर सफर करने के लिए आपको जेब ज्यादा ढीली करनी होगी।

NHAI के मुताबिक, दिल्ली के सराय काले खां से चढ़ने वाले वाहन अगर रसूलपुर सिकरोद उतरेंगे (दूरी 31 किलोमीटर) तो 100 रुपये का टोल टैक्स देना होगा। अगर सराय काले खां से भोजपुर उतरेंगे (दूरी 45 किलोमीटर) तो 130 रुपये टोल टैक्स और अगर आखिरी टोल प्लाजा काशी उतरेंगे (दूरी 58.23 किलोमीटर) तो 155 रुपये देने होंगे।

इसी तरह बस और ट्रक के लिए रसूलपुर तक के लिए 345 रुपये, भोजपुर तक के लिए 435 रुपये और मेन प्लाजा काशी तक के लिए 520 रुपये देने होंगे।

लखनऊ से इस समय 6 नेशनल हाईवे जुड़ते हैं। इनमें से एक हरदोई हाईवे पर अभी टोल लागू नहीं है। वहीं सीतापुर हाईवे पर टोल दरों में अक्टूबर से बदलाव होगा। लेकिन कानपुर, अयोध्या, रायबरेली और सुल्तानपुर जाने के लिए टोल टैक्स अधिक देना होगा। नई दरें आज रात से लागू हो जाएंगी।

फास्टैग के निष्क्रिय होने पर चालक से दोगुना टोल टैक्स वसूली का नया नियम लागू

लखनऊ-रायबरेली हाईवे (दखिना शेखपुर प्लाजा) पर अब छोटे निजी वाहन के लिए 105 रुपये देने होंगे, जबकि बस-ट्रक दो एक्सल के लिए 360 रुपये। ठीक इसी तरह लखनऊ-अयोध्या हाईवे (नवाबगंज प्लाजा) पर अब छोटे निजी वाहन के लिए 110 रुपये देने होंगे, जबकि बस-ट्रक दो एक्सल के लिए 365 रुपये।

लखनऊ-कानपुर हाईवे (नवाबगंज प्लाजा) पर अब छोटे निजी वाहन के लिए 90 रुपये देने होंगे, जबकि बस-ट्रक दो एक्सल के लिए 295 रुपये। ठीक इसी तरह लखनऊ-सुल्तानपुर हाईवे (बारा प्लाजा) पर अब छोटे निजी वाहन के लिए 95 रुपये देने होंगे, जबकि बस-ट्रक दो एक्सल के लिए 325 रुपये।

Exit mobile version