Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आपके चेहरे के लिए बेहद चमत्कारी है टमाटर, डार्क सर्कल्स कर देगा गायब

Dark Circles

Dark Circles

दिन भर बिजी रहने, ठीक से न सो पाने और टेंशन की वजह से हमारी आँखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं. जो आपके चेहरे की रौनक को ख़त्म कर देते हैं. अगर वक्त रहते इन डार्क सर्कल्स को खत्म न किया जाए तो वो भद्दे दिखने लगते हैं. आप ने बहुत से घरेलू नुस्खो के बारे में सुना भी होगा और उनका इस्तेमाल भी किया होगा. हम आपको बताते हैं की टमाटर से घर में ही आसानी से डार्क सर्कल्स कैसे निकाले.

टमाटर और नींबू

टमाटर और नींबू में लाइटनिंग प्रॉपर्टी होती है जो आंखों के नीचे काली घेरों को ठीक कर सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच टमाटर का जूस 1 चम्मच नींबू का रस को एकसाथ मिला दे. रुई का इस्तेमाल करके इसे आंखों के नीचे लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें. आप इस मिश्रण को दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

टमाटर, पुदीना और खीरा

खीरा त्वचा को हाइड्रेट करता है, जबकि पुदीने के पत्ते आंखों के नीचे की त्वचा से पिगमेंटेशन दूर करते हैं. इसके लिए 1 चम्मच टमाटर की प्यूरी, 5-6 पुदीने के पत्ते और 1 चम्मच खीरे का पेस्ट ले. टमाटर की प्यूरी में खीरे का पेस्ट मिला दें. अब पीसी हुई पुदीने की पत्तियों को टमाटर और खीरे के पेस्ट में मिलाएं. आंखों के नीचे इस पेस्ट की एक लेयर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. अब सादे पानी से चेहरा अच्छी तरह धो लें.

टमाटर, बेसन और नींबू

नींबू की ब्लीचिंग शक्ति और बेसन अतिरिक्त तेल हटाने की क्षमता मिलकर त्वचा के लिए बढ़िया मास्क तैयार करते हैं. इसे बनाने के लिए 2 से 3 चम्मच टोमेटो प्यूरी, आधा चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच बेसन ले. अब एक साफ कटोरी में ताज़ा टमाटर प्यूरी और नींबू का रस मिलाएं. अब उसमे बेसन डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इस मिक्सचर को आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए रहने दें. अब ठंडे पानी से धो लें. आप इस मिश्रण को हफ्ते में दो से तीन बार आज़मा सकते है.

टमाटर और एलोवेरा

टमाटर जहां स्किन को निखारने का काम करता है वही एलोवेरा स्किन को हाइड्रेट करता है. इसके लिए एलोवेरा की पत्ती और टमाटर का पेस्ट लें. ताज़ा एलोवेरा की पत्ती से सफ़ेद एलोवेरा जेल निकाल कर साफ़ कटोरी में डाले. अब एक टमाटर का पेस्ट बनाकर उसे एलोवेरा जेल में डालें और अच्छे से मिक्स करें. इस पेस्ट को लगाकर 15 मिनट बाद अपना चेहरा साफ़ पानी से धो लें.

Exit mobile version