Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस चीज से मिलेगी बर्तनों को नई चमक, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Tomato ketchup

Tomato ketchup

गरमा-गरम पकोड़े हों या फिर पिज्जा और बर्गर, टोमेटो सॉस (Tomato ketchup) की मौजूदगी हर चीज को चटपटा और स्वादिष्ट बना देती है। मगर टोमेटो सॉस केवल खाने के लिए ही नहीं बल्कि घर की साफ-सफाई में भी आपकी मदद कर सकता है। हालाकि यह बात थोड़ी अटपटी मगर सत्य है। इसमें पाए जाने वाले अम्लीय गुण हर तरह के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाते हैं। आज हम आपको टोमैटो कैचअप (Tomato ketchup) से घर की सफाई करने का तरीका बताएंगे।

कापर के बर्तन

कापर के बर्तन में बना खाना हेल्थ के लिए अच्छा होता है पर इसकी सफाई करना उतना ही कठिन। खाना बनाते समय जले हुए बर्तन पर 20 मिनट के लिए केचअप डालकर रख दें और गर्म पानी से सूती कपड़े के साथ इसकी सफाई करें। जिद्दी दागों को साफ करने के लिए इसके साथ नमक का भी प्रयोग कर सकती हैं। आपके बर्तन पूरे तरह से साफ ह जाएंगे। टोमैटो केचअप से तांबे के गहने भी साफ किए जा सकते हैं।

चांदी के बर्तन और गहनें

चांदी के बर्तनों और गहनों को चमकाने के लिए टोमैटो कैचअप का इस्तेमाल कर सकते हैं। गहनों पर 5 मिनट के लिए टोमैटो कैचअप लगाने के बाद सूती कपड़े से साफ करें। अब इन गहनों को गर्म पानी में डुबो दें और टूथब्रश से धीरे-धीरे साफ करें।

 

कुकवेयर की सफाई में मददगार

खाना बनाते वक्त बर्तनों का और बर्नर का जलना लाजमी है। मगर जले बर्तनों को साफ करना आसान नहीं। इन्हें जले हुए निशानों के साथ छोड़ा भी नहीं जा सकता क्योंकि यह गंदे दिखते हैं। ऐसे में जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए उसमे केचअप लगा कर कुछ वक्त के लिए छोड़ दें और फिर गरम पानी से इसे साफ करें। बर्तन ऐसे चमक जाएंगे जैसे कभी जले ही नहीं थे।

ब्रास

ब्रास का प्रयोग फर्नीचर के साथ किया जाता है जैसे दरवाजों पर लगे हैंडल्स, खाने के बर्तन पर लगे हैंडल्स, घरों में सजावट के लिए रखे गए दीपक और मूर्तियों भी लगाया जाता है। समय के साथ ब्रास गंदा हो जाता है और इसमें मिट्टी की एक परत जम जाती है। इन सभी चीजों को साफ करने के लिए आप टोमैटो केचअप का प्रयोग करें जबकी छोटी वस्तुओं को बाउल में डालकर साफ करें और पानी से अच्छी तरह धोने के बाद इसको कपड़े से साफ करें।

जंग को करेगा साफ

अक्सर घर में कुछ चीजें ऐसी होती है जिनमें एक समय के बाद जंग लगने लगती है ऐसे में टोमैटो केचअप उसे आसानी से साफ कर देता है। जंग वाली जगह पर कैचअप लगाए और कुछ समय तक रगड़े।ऐसा करने पर जंग हट जाएगी।

Exit mobile version