Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कृषि संगठन की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर PM मोदी जारी करेंगे 75 रुपए का सिक्का

पीएम मोदी PM Modi

PM मोदी जारी करेंगे 75 रुपए का सिक्का

100 रुपए का सिक्का जारी करने के बाद 16 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 75 रुपए का स्मृति सिक्का जारी करेंगे। कृषि संगठन (FAO) की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर पीएम ये सिक्का जारी किया जाएगा। इसके साथ ही वह हाल ही में विकसित की गई आठ फसलों की 17 जैव संवर्धित किस्मों को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक बयान में बुधवार को यह जानकारी दी गई है।

बता दें 16 अक्टूबर को खाद्य और कृषि संगठन की 75वीं वर्षगांठ है, जिसके मौके पर पीएम मोदी ये सिक्का जारी करेंगे। भारत के FAO के साथ संबध को चिह्नित करने के लिए सरकार ने ये स्मृति सिक्का जारी करने का फैसला लिया है

इसके अलावा इस इवेंट में सरकार का फोकस कृषि और पोषण सेक्टर पर रहेगा। केंद्र सरकार देशभर में मौजूद कुपोषण को पूरी तरह से खत्म करने के लिए संकल्प लेगी। यह आयोजन देश भर के आंगनवाड़ियों, कृषि विज्ञान केंद्रों और जैविक और बागवानी अभियान से जुड़े लोग शामिल होंगे।

मीटर रीडर की जेल भिजवाने की धमकी, महिला की मौत, ग्रामीणों में आक्रोश

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी इस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे।

बता दें FAO के साथ भारत के संबध काफी ऐतिहासिक रहे हैं। भारत के प्रशासनिक सेवा अधिकारी बिनय रंजन सेन ने एफएओ के महानिदेशक के रूप में 1956 से 1967 तक काम किया था। उनके कार्यकाल के दौरान ही विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) की स्थापना की गई थी।

Exit mobile version