Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गर्मी का 41 डिग्री का टॉर्चर, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

hottest

heat

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी को भीषण गर्मी (Heat) से अभी राहत नहीं मिल रही है। दिल्ली में लगातार पांचवें दिन लू (Loo) का प्रकोप जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अभी दो दिन ऐसी ही स्थिति रहने का अनुमान जताया है। बढ़ते तापमान (Temperature) के बीच दिल्ली के लोगों को 41 डिग्री का टॉर्चर झेलना पड़ रहा है।

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, राजस्थान और गुजरात से आ रही शुष्क हवाओं के कारण तापमान बढ़ा हुआ है। बीते कई दिनों से दिन के समय हीट वेव (Heat Wave) के कारण गर्म हवाओं के थपेड़े लोगों को परेशान कर रहे हैं। सूरज के तीखे तेवर की वजह से लोगों को दोपहर के समय घरों से बाहर निकलने में दिक्कत हो रही है। ऐसे में लू एवं हीट वेव (Heat Wave) के प्रकोप से बचने के लिए सिर पर कपड़ा रखकर ही बाहर निकलना बेहतर है।

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के आस-पास के हिस्सों में अप्रैल में अधिक भीषण और निरंतर लू की स्थिति रहने का अनुमान है। तेज धूप में निकलने से त्वचा झुलसने लगती है, इसलिए लोग घर से निकलने से पहले चेहरे और सिर पर कपड़ा ढककर निकल रहे हैं।

तीखे हुए गर्मी के तेवर, जारी हुआ हीट वेव का अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि दिल्ली में अभी दो दिन हीट वेव के बीच अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है, जो सामान्य से करीब छह डिग्री अधिक है। जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

हालांकि, 13 अप्रैल से हीट वेव से राहत मिलने की उम्मीद है। इस दौरान तापमान 40 डिग्री से नीचे आने का पूर्वानुमान है। दिल्ली में 13 अप्रैल से दिन के समय हल्के बादल छाए रह सकते हैं। हालांकि, गर्मी से राहत नहीं मिलेगी।

बता दें कि मैदानी इलाकों में लू उस वक्त घोषित की जाती है, जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तथा सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहता है। तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहता है तो ‘भीषण लू’ घोषित की जाती है।

Exit mobile version