Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ताजनगरी आगरा में अब पर्यटक देख सकेंगे नौटंकी और कथक के Live Show

center of excilence

center of excilence

आगरा। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर यूनीवर्सिटी अब संस्कृति भवन को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस नाम से विकसित कर रहा है। नई शिक्षा नीति के सुझावों के अनुपालन में विश्वविद्यालय इस सेंटर में स्टडी विद वर्क के उद्देश्य साथ नए पाठ्यक्रम भी शुरू करने का विचार कर रहा है। बृज के साथ काशी की संस्कृति और बुंदेली कल्चर को भी बचाने का काम इस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में होगा। शिल्पग्राम के तर्ज पर यहां कई कलाएं भी प्रदर्शित की जाएंगी। पर्यटक यहां आकर इन विधाओं को देखने के साथ ही पसंद आने पर खरीदारी भी कर सकेंगे। यही नहीं, इस सेंटर में कथक और नौटंकी के लाइव शो भी हुआ करेंगे।

भारत का सबसे अनोखा है ये ‘लीला चित्र मंदिर’, यहां दीवार पर लिखी है पूरी गीता

40 करोड़ की बनी है इमारत

सिविल लाइंस स्थित ललित कला संस्थान की इमारत को ही नए सिरे से बनाया गया है। इसे संस्कृति भवन का नाम दिया गया है। इस इमारत का बजट 40 करोड़ रुपये हैं। इसी इमारत में ललित कला संस्थान और इतिहास विभाग को स्थानातंरित किया जाएगा। यहां 300 सीटों का आडीटोरियम, आर्ट गैलरी आदि भी तैयार किए गए हैं। दिसंबर में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल इसका उदघाटन करेंगी। भवन को सेंटर आफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। जिसे काफी सराहा गया है। शासन से प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही हर साल 30 लाख रुपये की फंडिंग मिलेगी। पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय से भी वार्ता चल रही है।

सेंटर में दिखेगी संस्कृतियों की झलक

इस सेंटर में बृज संस्कृति के साथ-साथ बुंदेलखंड और काशी की संस्कृतियों को भी सहेजा जाएगा। यहां मूर्ति कला, सांझी कला, रास, लोक कलाओं को भी जीवंत रखा जाएगा। आर्ट गैलरी में संस्कृतियों को सहेजे पोट्रेट, मूर्तियां आदि प्रदर्शित किए जाएंगे।

चंडीगढ़ : शहर के हर नौ में से एक पुरुष व आठ में से एक महिला को कैंसर की आशंका

यह सब कुछ होगा सेंटर में

Exit mobile version