Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

BSNL, Airtel समेत अन्य पर करोड़ों का जुर्माना, Fake SMS को लेकर Trai का फैसला

FAKE MS 25

FAKE MS 25

नई दिल्ली। BSNL, Airtel, Jio, Vi समेत अन्य पर करोड़ों का जुर्माना लगाया गया है। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने कंस्यूमर्स को फेक एसएमएस भेजने के मामले में भारत की 8 टेलिकॉम कंपनियों पर संयुक्त रूप से 35 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। बीएसएनएल, एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन-आइडिया, एमटीएनएल, विडियोकॉन, टाटा टेलिसर्विसेस और क्वॉर्डरंट टेलिसर्विस पर यह आरोप सिद्ध पाए गए हैं।

इन सभी पर आरोप है कि इन्होंने साइबर क्रिमिनल्स को डिजिटल पेमेंट यूजर्स को फेक एसएमएस भेजने की इजाजत दी। ट्राई ने सभी टेलिकॉम कंपनियों पर आरोप लगाया है कि इन्होंने टेलिकॉम कमर्शल कम्युनिकेशन कस्टमर प्रीफरेंस रेगुलेशन का उल्लंघन किया है।

लव जिहाद के खिलाफ हरियाणा में शीघ्र बनेगा कानून : अनिल विज बोले

BSNL को सबसे ज्यादा जुर्माना

TRAI ने सबसे ज्यादा जुर्माना बीएसएनएल पर लगाया है, जो कि 30.1 करोड़ रुपये है। बीएसएनल ट्राई के शोकॉज नोटिस का जवाब देने में भी नाकाम रही और न ही उसने परफॉर्मेंस मॉनिटरिंग रिपोर्ट दिखाया। बीएसएनएल के बाद फेक मेसेजेज मामले में सबसे ज्यादा जुर्माना वोडाफोन-आइडिया को लगा, जो कि 1.82 करोड़ रुपये है। इसके बाद 1.41 करोड़ रुपये क्वॉर्डरंट टेलिसर्विस और फिर 1.33 करोड़ रुपये जुर्माना एयरटेल को किया गया है। बाकी कंपनियों को भी इसी तरह से जुर्माना किया गया है, जिनके रकम कम हैं। ट्राई के इस कदम का फायदा डिजिटल पेमेंट कंपनीज को जरूर होगा, जिसमें सबसे बड़ा प्लेयर पेटीएम है

Exit mobile version