Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फटे होंठो से है परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स

lips

lips

जैसे-जैसे मौसम सर्दियों की तरफ बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे त्वचा की देखभाल की जिम्मेदारी भी बढती जा रही है। सर्दियों के मौसम में अगर आप के कोमल, गुलाबी होंठ आप के चेहरे पे चार चाँद लगा देतें हैं।

1- अगर आप मुह खोल सोतें हैं तो आप इस आदत को बदल दें इससे आप के होंठ सूख सकतें हैं जितना संभव हो अपनी नाक से सांस लें।

2- सोनें से पहले लिप बाम लगाना बिलकुल न भूलें, इससे आप के होंठों में नमी बनी रहती है नमकीन खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए, उससे होठों को चाटने में वृद्धि होती है।

3- सर्दियों में घर के अंदर हीट करने से हवा ड्राय हो जाती है। एक ह्यूमिडिफायर स्थापित करने की कोशिश करें। यह कमरे की हवा को मॉइश्चराइज करेगा और आपके होठों को भी।

4-  कुछ लोगों को फ्लोराइड से एलर्जी होती है जिसकी वजह से भी आप के होंठ फटतें है इस लिएअंतर को नोटिस करें और टूथपेस्ट को बदल दें।

5- अगर आपके मुस्करानें से होंठों में दर्द होता है,तो रोजाना लगभग 10-15 मिनट तक ककड़ी या फिर खीरे के रस को लगायें इसके आलावा अगर आप एलोवेरा जेल का भी प्रयोग कर सकतें हैं।

6- अधिक से अधिक पानी पियें एक दिन में लगभग 8-10 गिलास पानी रोजाना पियें इससे आप के होंठ के साथ-साथ आप के चेहरे पे भी रौनक आ जाएगी।

7- अल्ट्रा मॉइस्चराइजिंग लिप ट्रीटमेंट के लिए, अपने होठों पर थोड़ा सा तेल मलें यह होंठों को मॉइस्चराइज करनें के लिए  कोकोनट ऑयल,आल्मन्ड ऑयल,जोजोबा ऑयल,ऑलिव ऑयल,कोकोनट ऑयल इनमें से किसी भी ऑयल का प्रयोग करके आप अपनें होंठों की सुन्दरता चार गुना ज्यादा बढ़ जाएगी।

Exit mobile version