Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मुंहासे से चाहिए छुटकारा, बस कर लें ये काम

प्रदूषण से भरे माहौल में आजकल मुंहासे यानी पिंपल (pimples) निकलना बेहद आम हो गयी है. मुंहासों की वजह से व्यक्ति के आत्मविश्वास में कमी आ जाती है. मुंहासों से परेशान लोग अक्सर इनसे बचने के लिए कई उपाए करते हैं. पिंपल (pimples) हटाने के घरेलू नुस्खे भी बहुत मौजूद हैं. लेकिन सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि कहीं इनके पीछे कोई और वजह तो नही. मुंहासों की एक वजह आपका गलत खानपान भी हो सकता है. तो आज ही इन चार खाने की चीजो के इस्तेमाल से छुटकारा पाए…

अगर चेहरे पर निकलने वाले पिंपल और एक्ने से परेशान हैं तो चीनी को ना कहें। जिन लोगों को खाने में मीठा ज्यादा पसंद होता है उन लोगों को एक्ने की परेशानी ज्यादा होती है। वहीं ऐसे लोगों को ब्रेड, केक, चावल जैसी जीजों से भी परहेज करना चाहिए। क्योंकि ये सारी चीजें कार्बोहाइड्रेट वाली होती हैं तो कार्बोहाइड्रेट एक्ने को बढ़ावा देने में मदद करता है।

दूध

 कई सारे लोगों को दूध और डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी होती है। जिसकी वजह से बहुत से लोगों को चेहरे पर एक्ने निकल आते हैं।

प्रोटीन पाउडर 

अगर आप जिम जाते हैं और फिर भी पिंपल और एक्ने से परेशान रहते हैं तो एक बार ध्यान दें। कहीं ये पिंपल आपके प्रोटीन पाउडर से तो नहीं हो रहा।

कैफीन

चाय और कॉफी से अक्सर पिंपल की शिकायत हो जाती है। इसलिए जहां तक संभव हो कॉफी से दूर रहना चाहिए। कॉफी में मौजूद कैफीन इंसुलिन लेवल को बढ़ाता है। जिसकी वजह से एक्ने या पिंपल के रूप को ये बिगाड़ देता है।
Exit mobile version