Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

घर में लग गए हैं मकड़ी के जालें, तो इन उपायों से पाए निजात

Spider Webs

spider webs

घर की सफाई करने का सभी का अपना-अपना तरीका होता हैं। कोई घर में सिर्फ झाड़ू-पोचा करता हैं तो कोई हमेशा दीवारों की भी सफाई करता हैं। लेकिन कितनी ही सफाई कर लो घर का हर कोना साफ रखना मुश्किल होता हैं जहां आपको मकड़ी के जाले (spider webs) भी देखने को मिल जाते हैं। घर में मौजूद मकड़ियों की समस्या बेहद आम हैं जो दीवारों के कोनों में या छतों पर जाले बना देती हैं जिसे वास्तु के लिहाज से तो अशुभ माना ही जाता हैं लेकिन यह देखने में भी भद्दा लगता हैं। ऐसे में आपकी परेशानी समझते हुए हम आज आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जो मकड़ियों को घर से दूर रखने में मददगार साबित होंगे। तो आइये जानते हैं इन उपयों के बारे में…

सफेद सिरका होगा मददगार

सिरके में एसिटिक एसिड मौजूद होने के कारण इसकी स्मेल काफी तेज होती है। जिसके चलते मकड़ियां इस गंध से दूर रहती हैं। ऐसे में मकड़ियों की जाले (spider webs) वाली जगह पर सिरके का छिड़काव काफी असरदार नुस्खा होता है, इससे मकड़ियां भाग जाती हैं।

रखें नींबू या संतरे के छिलके

मकड़ी के जालों ( spider webs) की समस्या से निजात पाने के लिए आप नींबू और संतरे के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल मकड़ियों को खट्टी चीजों की स्मेल बिल्कुल पसंद नहीं होती है। इसीलिए जालों की जगह पर नींबू, संतरे या फिर मौसमी के छिलके रखने से मकड़ियां नहीं आती हैं।

दालचीनी है असरदार

औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी सेहत के साथ-साथ मकड़ियां भगाने में भी काफी फायदेमंद साबित होती है। मकड़ियों के जाले बनाने की जगह पर दालचीनी पाउडर का छिड़काव करने से मकड़ियां घर से दूर रहेंगी।

पुदीने के तेल का करें इस्तेमाल

ज्यादतर कीड़े-मकोड़ों को पुदीने की खुशबू से परहेज होता है, मकड़ियां भी इन्हीं में से एक हैं। ऐसे में घर के जिस कोने में मकड़ी जाला बनाती हो, वहां पुदीने के तेल का छिड़काव कर दें। इससे मकड़ी घर में नहीं आएगी।

तंबाकू का प्रयोग करें

तंबाकू की स्मेल से भी कीड़े-मकोड़े दूर रहना पसंद करते हैं। इसीलिए घर के कोनों में तंबाकू डालने से न सिर्फ मकड़ी बल्कि छिपकली भी घर में नहीं आती हैं।

Exit mobile version