Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सन टैनिंग को दूर करेगा ये फेस मास्क

Tanning

tanning

सर्दियां हो या गर्मियां टैनिंग (Tanning) की परेशानी हर मौसम में सामने आती हैं जहां सूर्य की पड़ने वाली सीधी किरणों की वजह से त्वचा का रंग काला या टैन (Tan) होने लगता हैं। त्वचा की यह टैनिंग आपके लुक को खराब करने का काम करती हैं। इससे स्किन टोन डार्क हो जाती है और त्वचा अपनी रंगत खोने लगती है। इसे दूर करने के लिए महिलाएं बाजार में उपस्थित कई कॉस्मेटिक आइटम का इस्तेमाल करती हैं जो कि महंगे होने के साथ ही इतने प्रभावी नहीं होते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए प्राकृतिक चीजों से बने कुछ घरेलू फेस मास्क लेकर आए हैं जिनकी मदद से टैनिंग ( tanning) को आसानी से कम किया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन फेस मास्क के बारे में…

बेसन, दही और हल्दी से बना फेस मास्क

बेसन में चेहरे से एक्सेस ऑयल को सोखने के गुण होते हैं, ये त्वचा को गहराई से साफ करता है। हल्दी रंगत निखाने के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। हल्दी एक नैचरल हीलर का काम करती है, जिससे स्किन को रिपेयर होने में मदद मिलती है। दही टैनिंग ( tanning) दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद लैक्टॉस स्किन को निखारने का काम करता है। ग्लिसरीन आपकी स्किन में इलास्टिसिटी लाकर उसे सॉफ्ट बनाता है। ऑयली स्किन के लिए ये एक अमेजिंग एक टोनर है।

आवश्यक सामग्री

– 1 चम्मच बेसन

– 1 चम्मच हल्दी

– 1 चम्मच दही

– 1 चम्मच ग्लिसरीन

– गुलाब जल

इस्तेमाल करने का तरीका

इन सभी को मिक्स करके पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को फेस पैक की तरह त्वचा पर लगाएं। इस पैक का असर आपको 4 से 5 दिनों के अंदर दिखाई देने लगेगा। सिर्फ टैनिंग रीमूविंग के लिए ही नहीं बल्कि गर्मी के मौसम में आप नियमित रूप से इस फेस पैक का उपयोग कर सकती हैं। जब टैनिंग पूरी तरह दूर हो जाए तो आप सप्ताह में सिर्फ 3 दिन इस फेस पैक को लगाकर अपनी त्वचा की रंगत को निखरा और उजला बनाए रख सकती हैं।

मूंग दाल और टमाटर से बना फेस मास्क

मूंग दाल चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करती है और त्वचा को साफ करने में मदद करती है। दूसरी तरफ टमाटर एक नेचुरल टोनर की तरह काम करने के साथ ही इंस्टेंट ग्लो भी लाता है।

आवश्यक सामग्री

– 1 चम्मच भीगी हुई मूंग दाल

– 1 चम्मच टमाटर का पल्प

इस्तेमाल करने का तरीका

– पानी में भिगोई हुई मूंग दाल और टमाटर के पल्प का एक पेस्ट बना लें।

– अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर मसाज करें।

– इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और फिर निर्धारित समय के बाद पानी से चेहरा साफ कर लें।

केसर और दूध से बना फेस मास्क

ड्राई स्किन के लिए केसर और दूध का यह पैक काफी फायदेमंद हो सकता है। केसर के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन पर स्पॉट्स और रैशेज को ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

अनचाहे बालों की समस्या होगी दूर, ट्राई करें ये टिप्स

आवश्यक सामग्री

– केसर के धागे

– 1 कप दूध

इस्तेमाल करने का तरीका

– दूध को गर्म करने रखें और उसमें केसर के धागे डाल दें। इसके बाद कुछ देर तक इस दूध को यूं ही रखें।

– कॉटन को इसमें डुबोकर अपनी स्किन पर लगाएं।

– इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर अपना चेहरे धो लें।

Exit mobile version