Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान, ये उपाय दिलाएंगे आराम

bloating stomach

bloating stomach

अक्सर कुछ लोगो में खाने पीने के बाद पेट फूलने (bloating stomach) की समस्या हो जाती है जिससे वो परेशान रहते है। पेट फूलने (bloating stomach) से लोग विचलित से रहते है। कुछ लोगो का मानना है की ज्यादा खाना खा लेने से पेट फूलने की समस्या हो जाती है।

लेकिन ऐसा जरूरी है की पेट फूलने (bloating stomach) की समस्या खाने की वजह से ही होती है बल्कि इसकी वजह एक और भी है की लोग खाते ही सो जाते है और जिसकी वजह से गैस बन जाती है जो पेट फूलने का कारण बनती है।

इसलिए डॉक्टर्स के द्वारा कहा भी जाता है की खाते ही नहीं सोना चाहिए। खाना खाते ही सोना कई बीमारियों को जन्म देता है। इस समस्या से निदान चाहते है तो अपनाये घर के इन नुस्खों को जिनसे इस परेशानी से इस परेशानी को दूर किया जा सकता है।

ब्लैकहेड्स निकालते समय न करें ये गलतियां

तो जानते है इस बारे में….

  1. खाना खाते ही बैठने की बजाए 10-15 मिनट चले जिससे खाना पच जायेगा और पेट भी नहीं फूलेगा।
  2. पेट फूलने का कारण है खाते ही सोना जिसकी वजह से पेट में गैस बनती है, जो पेट को फुला देती है। इसलिए अदरक का सेवन करे। जिस की वजह से इस समस्या में राहत मिल सकती है।
  3. पेट फूलने की समस्या से निदान के लिए व्यायाम को दैनिक दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। क्योकि व्यायाम प्राकृतिक इलाज है।
  4. खाना खाते ही बैठना नहीं चाहिये लेकिन फिर भी आप बैठते है तो अपने पंजो को मोड़कर बैठे जिससे पाचन तंत्र सही तरह से काम करेगा।
  5. वैसे तो पानी शरीर के लिए अमृत के समान है लेकिन पानी को खाना खाते ही नहीं पीना चाहिए। क्योकि इससे पेट फुलता है।
Exit mobile version